मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूलों में 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए हुआ रेडियो संवाद

मध्य प्रदेश सरकार इस साल 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड की पैटर्न पर कराने जा रही है. इसके चलते प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में आज रेडियो संवाद कार्यक्रम रखा गया.

By

Published : Jan 28, 2020, 3:42 PM IST

radio communication program
सरकारी स्कूलों में हुआ रेडियो संवाद कार्यक्रम

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग ने मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में रेडियो संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया. स्कूल शिक्षा विभाग प्रदेश में इस साल 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड की पैटर्न पर कराने जा रहा है, जिसको देखते हुए मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए रेडियो संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सरकारी स्कूलों में हुआ रेडियो संवाद कार्यक्रम

राजधानी के उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला में रेडियो संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर राज्य शिक्षा केंद्र के पाठ्यक्रम प्रभारी डॉ. अशोक पारीक एवं परीक्षा नियंत्रक केपीएस तोमर ने वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी पर चर्चा की. इसके जरिए ये भी बताया गया कि इस साल 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा में 33 से कम अंक लाने वाले बच्चों के लिए दो महीने बाद फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में असफल रहने वाले विद्यार्थियों को उसी कक्षा में दोबारा पढ़ाया जाएगा.

स्कूल की प्राचार्य उषा खरे ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग का ये कदम सराहनीय है. 5वीं और 8वीं के छात्रों की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर कराने से बच्चों का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट सुधरेगा. 5वीं और 8वीं में यदि बच्चा मजबूत होगा तो वो 10वीं और 12वीं को आसानी से कवर कर पाएगा.

इस साल 5वीं और 8वीं के नियमित विद्यार्थियों को 100 अंक के पेपर में 10 अंक के मौखिक सवाल पूछे जाएंगे, लिखित 90 नंबर का होगा. जिसमें 90 में से 30 अंक लाना अनिवार्य होगा. इस परीक्षा में एक विषय में 33 नंबर से विद्यार्थियों को सफल माना जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details