मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 26, 2020, 7:48 PM IST

ETV Bharat / state

कोवैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल आज से शुरू

पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में कोवैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे चरण की 26 दिसंबर से शुरूआत हो गई है. यह ट्रायल 21 जनवरी तक चलेगा.

covid19-vaccine-second-phase-trial-starts-from-26-dec
कोवैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल आज से शुरू

भोपाल। कोवैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल का दूसरा चरण आज से शुरू हो चुका है. आज पहले दिन 20 वॉलेंटियर्स को ट्रायल के तहत डोज दिया जाएगा. आज से शुरू हुआ कोवैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल 21 जनवरी तक चलेगा, जिसमें लगभग 100 लोगों को डोज दिया जाएगा.

पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में 27 नवंबर को वैक्सीन ट्रायल का पहला चरण हुआ था, जिसमें पहले दिन करीब 7 लोगों को टीका लगाया था. वहीं 100 से अधिक लोगों की काउंसलिंग की गई थी. पहले चरण में जो प्रक्रिया अपनाई गई थी. दूसरे चरण में भी ठीक उसी प्रक्रिया के साथ आज दूसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया है, जिसमें पहले लोगों की काउंसलिंग की गई थी. वॉलेंटियर्स से सहमति पत्र लिखवाया गया और फिर वैक्सीन के ट्रायल के लिए डोज दिया गया.

पहले दिन 20 वॉलेंटियर्स को मिलेगा डोज

वैक्सीन के पहले चरण में वैक्सीन का पहला टिका राजधानी के शिक्षक ने लगवाया था. पहले चरण के ट्रायल में 21 दिसंबर तक लगभग 1700 लोगों ने टीका लगवाया था. अब इस कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के दूसरा चरण के ट्रायल के लिए सुबह 9 बजे से पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में कॉउंसलिंग शुरू हुई. जिसमें करीब 45 लोगों ने टीका लगवाने के लिए सहमति दी है. मेडिकल कॉलेज के डीन की माने तो शुरुआत में लोग वैक्सीन के डोज के लिए डरे हुए थे, लेकिन अब लोग जागरुक होकर सामने आ रहे हैं.

मेडिकल कॉलेज के डीन ने बताया कि पहले चरण में 50 से अधिक लोगों को वैक्सीन के लिए रिजेक्ट किया गया. ये वो लोग थे जिन्हें पहले से कोई बीमारी थी या पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इस तरह 50 से अधिक फॉर्म रिजेक्ट हुए और 1700 लोगों को टीका लगा. अब दूसरे चरण में पहले चरण से अधिक संख्या में काउंसलिंग कर सहमति लेने का प्रयास किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details