मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'भोज मेट्रो' होगा भोपाल की मेट्रो ट्रेन का नाम, प्रोजेक्ट का हुआ शिलान्यास

सीएम कमलनाथ ने मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर दिया है. उन्होंने कहा कि भोपाल राजाभोज की नगरी है इसलिए यहां की मेट्रो 'भोज मेट्रो' के नाम से जानी जाएगी.

By

Published : Sep 26, 2019, 12:48 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 2:23 PM IST

रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास

भोपाल। भोपालवासियों के लिए खुशखबरी है. शहर में अब जल्द ही मेट्रो रेल दौड़ेगी. सीएम कमलनाथ ने मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास कर दिया है. कमलनाथ ने कहा कि आज भोपाल-इंदौर शहर को फैलाने की जरूरत है, क्योंकि इन शहरों के ऊपर ट्रैफिक का बोझ अधिक है. उन्होंने कहा कि इसलिए हम मंडीदीप तक मेट्रो ले जाएंगे.

मेट्रो प्रोजेक्ट का हुआ शिलान्यास

कमलनाथ ने कहा कि भोपाल मेट्रो का नाम भोज मेट्रो होगा, क्योंकि ये राजाभोज की नगरी है. उन्होंने विश्वास जताया है कि मेट्रो के आने से भोपाल पूरे प्रदेश में एक नई लीड लेगा. कमलनाथ ने कहा कि हमे इंदौर-भोपाल के लिए मास्टर प्लान बनाना है. उन्होंने भोपाल के नेताओं से अपील है कि भोपाल को फैलाने के बारे में सोंचे.

एमपी नगर जोन 1 स्थित गायत्री मंदिर के पास शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया. मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत शहर में 27.847 किलोमीटर में 2 कॉरिडोर बनेंगे. जिसकी कुल लागत 6,941 करोड़ 40 लाख होगी.

मेट्रो ट्रेन के लिए सॉइल और डिजाइन टेस्टिंग का काम पूरा हो गया है. करोंद से एम्स और भदभदा से रत्नागिरी के रूट पर मेट्रो की तैयारी है. रूट पर तीन कोच की ट्रेन चलेगी. पहला कॉरिडोर करेंद सर्कल से एम्स तक करीब 14.94 किलोमीटर का बनेगा, जबकि दूसरा कॉरिडोर भदभदा चौराहे से रत्नागिरी तक बनाया जाएगा, जिसकी दूरी 12.88 किलोमीटर रहेगी.

Last Updated : Sep 26, 2019, 2:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details