मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राज्यसभा के लिए बीजेपी की रायशुमारी शुरू, 2 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी बीजेपी

मध्यप्रदेश में राज्यसभा सीटों के लिए दावेदारी शुरु हो गई है. जिसमें माना जा रहा है कि तीन सीट में से दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी प्रत्याशी जीत हासिल करेंगे. जिसके लिए बीजेपी बैठक आयोजित कर रणनीति बनाएगी.

By

Published : Feb 27, 2020, 1:22 PM IST

Updated : Feb 27, 2020, 2:30 PM IST

bjp-will-formulate-a-strategy-for-elections-on-rajya-sabha-seats-
राज्यसभा चुनाव को लेकर बीजेपी बनाएगी रणनीति

भोपाल।मध्य प्रदेश से तीन राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हो रहा है. वर्तमान में विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि इन 3 में से 2 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी जीत हासिल करेंगे. राज्यसभा के चुनाव को लेकर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का कहना है कि जल्द ही इस मामले को लेकर एक बैठक आयोजित कर रणनीति बनाई जाएगी.

राज्यसभा चुनाव को लेकर बीजेपी बनाएगी रणनीति

वर्तमान में राज्यसभा की 2 सीटें बीजेपी के पास हैं और एक सीट से दिग्विजय सिंह राज्यसभा में है. राज्यसभा सांसद प्रभात झा दोबारा राज्यसभा जाने का इंतजार कर रहे हैं और अगर प्रभात झा राज्यसभा पहुंचते हैं तो वे उनकी तीसरी बारी होगी. इसके साथ ही बीजेपी 2 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है. अनुसूचित जाति और जनजाति के नेताओं में लाल सिंह आर्य और रंजना बघेल को भी मौका मिल सकता है. बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लुणावत भी दावेदार माने जा रहे हैं.

राज्यसभा जाने के लिए चाहिए 58 विधायक

जानकारी के अनुसार कांग्रेस के दिग्गज नेता भी इस पर विचार कर रहे हैं कि तीसरी सीट के लिए चुनाव कराया जाए या नहीं. बता दें राज्यसभा सदस्य चुने जाने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को 58 विधायकों की आवश्यकता होती है. कांग्रेस के पास मौजूदा समय में 121 विधायक हैं. इसके चलते उसके दो नेताओं का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहे हैं, जबकि तीसरे पर चुनाव हुए तो कांग्रेस के पास सिर्फ 7 ही विधायक बचेंगे. ऐसे में 107 विधायक वाली पार्टी बीजेपी 1 सीट अपने कब्जे में बनाए रखेगी.

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों पर 6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और 26 मार्च को मतदान होगा. अब देखना यह होगा कि क्या बीजेपी अपनी 2 सीटें बरकरार रख पाती है या सत्ता खोने के बाद राज्यसभा की एक सीट से बीजेपी को हाथ धोना पड़ेगा.

Last Updated : Feb 27, 2020, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details