मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्रामीण स्वच्छता की पहल वाला देश का पहला जिला बना भोपाल

भोपाल देश का पहला ऐसा जिला बन गया है, जिसने ग्रामीण क्षेत्रों में जनसुविधा केन्द्रों के निर्माण और संचालन की पहल की है.

By

Published : Jan 28, 2021, 12:14 AM IST

Rameshwar Sharma laid the foundation stone
रामेश्वर शर्मा ने रखी आधार शिला

भोपाल। भोपाल देश का पहला ऐसा जिला बन गया है जिसने ग्रामीण क्षेत्रों में जनसुविधा केन्द्रों के निर्माण और संचालन की पहल की है. बुधवार को खजूरी सड़क और फंदा कला में जनसुविधा केन्द्रों के निर्माण की प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने आधार शिला रखी. शर्मा ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र से शुरू हुआ यह कार्य देश के लिए प्रेरणा बनेगा.

परिसरों की लागत 7 लाख 47 हजार रूपये होगी

इन जनसुविधा केन्द्रों का नाम सामुदायिक स्वच्छता परिसर होगा. आज से निर्मित होने वाले इन परिसरों की लागत 7 लाख 47 हजार रूपये होगी. भोपाल जिला पंचायत के सीईओ विकास मिश्रा ने बताया कि इन्हें मॉडल के रूप में बनाया जा रहा है और आगे यह कार्य पंचायत और स्वयं सहायता समूहों को दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि कईं स्वयं सहायता समूहों ने ऐसे परिसरों के संचालन में अपनी रूचि भी प्रदर्शित की है.

ऐसा परिसर बनाने वाला भोपाल देश का पहला जिला

सीईओ विकास मिश्रा ने कहा इन परिसरों के निर्माण में किसी भी तरह से राशि की कमी नहीं आएगी क्योंकि ये पहल विधायक निधि, स्वच्छ भारत मिशन सहित वित्त आयोग के समन्वय से किए जा रहे हैं. मिश्रा ने बताया कि भारत में मध्यप्रदेश और मध्यप्रदेश में भोपाल इस तरह की पहल करने वाला पहला जिला है. उन्होंने कहा कि इससे स्वच्छता के क्षेत्र में भी ग्रामीणों में जागरूकता आएगी.

प्रोटेम स्पीकर ने खजूरी सड़क और फंदा कलां में किया शुरूआत

खजूरी सड़क और फंदा कलां में आज से निर्मित होने वाले स्वच्छता परिसरों के लिए हुजूर विधानसभा क्षेत्र विकास निधि से 4 लाख 47 हजार, स्वच्छ भारत मिशन से 2 लाख 10 हजार और 15 वां वित्त आयोग से 90 हजार के अंशदान से इसे बनाया जाएगा. क्षेत्रीय विधायक और प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में हुई शुरुआत पूरे देश के लिए प्रेरणा का काम करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details