मध्य प्रदेश

madhya pradesh

काम की तलाश में वापस गुजरात पलायन कर रहे प्रवासी मजदूर

By

Published : Jun 10, 2020, 1:16 PM IST

लॉकडाउन होने के कारण प्रवासी मजदूरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में बेरोजगार हो चुके मजदूर अब नौकरी के तलाश में वापस गुजरात की तरफ पलायन कर रहे हैं.

Migrant laborers migrating to Gujarat
गुजरात पलायन कर रहे प्रवासी मजदूर

अलीराजपुर। कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित मजदूर ही हुए हैं. लॉकडाउन लगने की वजह से मजदूर के पास कोई काम नहीं होने के कारण उन्हें अपने घर लौटना पड़ा. ऐसे में रोजगार न होने के चलते दो वक्त की रोटी के लिए भी परेशान हो रहा है. बेरोजगार हो चुके मजदूर अब नौकरी के तलाश में वापस दूसरे राज्यों में पलायन कर रहे हैं.

गुजरात पलायन कर रहे प्रवासी मजदूर

इस महामारी के दौर में दिहाड़ी मजदूर काम की तलाश में वापस अपने-अपने गांव पलायान करने लगे हैं, वो भी बड़ी तादात में. प्रदेश के कई क्षेत्रों से दिहाड़ी मजदूर अपने गांव में काम न मिलने के चलते या फिर मजदूरी का पैसा न मिलने के कारण से वापस गुजरात राज्य की ओर रुख करने लगे हैं. अपने पूरे परिवार के साथ मजदूर रोजाना बड़ी तादात में गुजरात जा रहे हैं.

अलीराजपुर, झाबुआ, धार और अन्य जिलों से दिहाड़ी मजदूर वापस गुजरात राज्य की ओर रुख करने लगे हैं. मजदूरों का कहना है कि उनके क्षेत्र में काम नहीं मिल पा रहे हैं. जिसके उनके सामने पेट भरने का संकट आ गया है. वहीं कुछ मजदूरों ने बताया की काम तो मिल रहा है, लेकिन मजदूरी का पैसा इतना नहीं मिल रहा है जिससे उनका घर चल सके.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details