हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

श्रावण मास की अष्टमी पर फूलों से सजा मां चिंतपूर्णी का दरबार, हजारों श्रद्धालु मां के दरबार में हुए नतमस्तक

मां चिंतपूर्णी के दरबार में श्रावण अष्टमी पर हजारों श्रद्धालुओं ने शीश नवाया. दस दिनों तक चलने श्रावण मास के नवरात्र मेले का आगाज एक अगस्त को हुआ था.

devotees in chintpurni temple

By

Published : Aug 8, 2019, 2:29 PM IST

ऊना: उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में चल रहे श्रावण नवरात्र मेले के आठवें दिन श्रद्धा और आस्था का खूब जनसैलाब उमड़ा. एक अगस्त से शुरू हुए इस मेले के लिए जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधाओं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.

नवरात्र मेले के चलते मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है. श्रावण नवरात्र की अष्टमी के अवसर पर हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने मां चिंतपूर्णी के दर्शन किए. ये मेले 9 अगस्त तक चलेगा.

श्रावण अष्टमी पर मां के दरबार पहुंचे श्रद्धालु

इन आठ दिनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने चिंतपूर्णी पहुंचकर मां छिन्नमस्तिका की पवित्र पिंडी के दर्शन किए. श्रावण मास के नवरात्रों का चिंतपूर्णी में विशेष महत्व माना जाता है. इसलिए देश विदेश से श्रद्धालु अपनी मनोकामना लेकर मां के दरबार में पहुंचते हैं.

श्रावण अष्टमी पर मां के दरबार पहुंचे श्रद्धालु

नवरात्र मेले के दौरान दूर दूर से श्रद्धालु चिंतपूर्णी में अपनी गाड़ियों, बसों, ट्रकों, मोटरसाइकिल और साइकिलों पर तो पहुंचे ही हैं, वहीं हजारों श्रद्धालु पैदल और दण्डवत होकर भी मां के दरबार में अपनी हाजिरी लगवाने पहुंचे. नवरात्रों में भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा मां के भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिए ही दर्शन करवाए जा रहे हैं.

मां चिंतपूर्णी

पुलिस द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा में 1200 के करीब सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है. सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्यास द्वारा मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. वहीं, डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते भी तैनात किए गए हैं. श्रद्धालुओं की मानें तो माता चिंतपूर्णी सभी की चिंताएं दूर करती हैं और उनकी मन्नतें भी पूरी होती हैं.

श्रावण अष्टमी पर मां के दरबार पहुंचे श्रद्धालु

मेला अधिकारी और एडीसी ऊना अरिंदम चौधरी ने बताया कि नवरात्र मेला के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं के लिए सभी तैयारियां की गई हैं. मेले को 10 सेक्टर्स में बांटा गया है और हर सेक्टर में एक पुलिस अधिकारी और एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

श्रावण अष्टमी पर मां के दरबार पहुंचे श्रद्धालु

ये भी पढ़ें - इस दिन लाहौल-स्‍पीति में होगा 'केलांग कॉनक्लेव', कृषि से जुड़े दस MOU साइन करने आएंगी देश भर की कंपनियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details