हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

World Para Athletics: ढोल नगाड़ों की थाप पर हुआ निषाद का स्वागत, विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

By

Published : Jul 16, 2023, 10:23 AM IST

ऊना जिले के निषाद कुमार ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है. दिव्यांग होने के बाबजूद निषाद ने यह मुकाम हासिल किया है. जिला ऊना के अंब पहुंचने पर निषाद का ढोल नगाड़ों के साथ जोरदार स्वागत किया गया. निषाद ने इसका श्रेय अपने कोच और परिवार को दिया. (World Para Athletics Championships 2023)

Nishad Kumar won Silver Medal in World Para Athletics Championships 2023.
सिल्वर मेडलिस्ट निषाद कुमार का ऊना में हुआ जोरदार स्वागत.

सिल्वर मेडलिस्ट निषाद कुमार का ऊना में हुआ जोरदार स्वागत.

ऊना: ये जरूरी तो नहीं की दिव्यांगता अपने साथ सिर्फ मुश्किलें ही लाए, इसे सफतलता में भी तो बदला जा सकता है. ये बात सच कर दिखाई है ऊना के निषाद ने. बचपन में एक हादसे के दौरान दिव्यांगता को प्राप्त हुए निषाद कुमार ने कभी हिम्मत नहीं हारी और आज निषाद ने यह मुकाम हासिल किया है. जिला ऊना के अंब उपमंडल के तहत बदायूं के रहने वाले निशांत कुमार ने पैरालंपिक में रजत पदक जीतने के बाद अब विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हाई जंप में सिल्वर मेडल जीतकर सबका नाम रोशन किया है.

निषाद का हुआ जोरदार स्वागत: निषाद कुमार का शनिवार को गृह जिला पहुंचने पर अंब में ढोल नगाड़ों की थाप पर गर्मजोशी से स्वागत किया. हाल ही में फ्रांस के पेरिस में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में निषाद कुमार ने 2.09 मीटर ऊंची कूद लगाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया. दिव्यांग होने के बावजूद निषाद कुमार ने हिम्मत नहीं हारी और कड़ी मेहनत और लगन के दम पर दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने. निषाद कुमार का अगला लक्ष्य 2 महीने बाद होने वाली एशियन गेम्स है और उसके बाद पैरा ओलंपिक खेलों में मेडल जीतना है.

'एशियन गेम्स में मेडल जीतना है लक्ष्य':इस दौरान निषाद कुमार ने कहा कि प्रतियोगिता के लिए की जा रही तैयारी में उन्हें भारत सरकार और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा भरपूर सहयोग दिया जा रहा है. निषाद ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच, सपोर्ट स्टाफ और परिजनों को दिया. बचपन में घास काटने वाली मशीन में निशांत का एक हाथ कट गया था, लेकिन उन्होंने अपनी दिव्यांगता को अपनी कामयाबी के आड़े कभी नहीं आने दिया. उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को कभी भी अपना हौसला नहीं हारना चाहिए. अगर वह भी हौसला हार कर घर बैठ गए होते तो आज देश के लिए मेडल नहीं जीत कर ला पाते. निषाद कुमार का अगला लक्ष्य 2 महीने बाद होने वाली एशियन गेम्स के साथ-साथ पैरा ओलंपिक खेलों में देश के नाम मेडल लाना है.

ये भी पढे़ं:Paris Olympics 2024 : मुरली श्रीशंकर ने रजत पदक जीता, पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details