हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना अभियान, मुहिम को सफल बनाने के लिए डीसी ने लोगों से की ये अपील

जिला ऊना में 11 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ ऊना अभियान का आयोजन किया जाएगा. जिसमें जिला के विभिन्न विभाग हिस्सा लेंगे. स्वच्छता अभियान के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा.

By

Published : Sep 11, 2019, 2:21 PM IST

उपायुक्त संदीप कुमार

ऊना: जिला में 11 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ ऊना अभियान मनाया जाएगा. उपायुक्त ऊना ने अभियान को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों को हिस्सा लेने की अपील की है.

बता दें कि स्वच्छ ऊना अभियान का समापन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर किया जाएगा. अभियान का उद्देश्य स्वच्छता को जन आंदोलन बनाना है, जिससे हर व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके. पॉलीथिन के इस्तेमाल को बंद करना व गीले और सूखे कचरे का सही निपटारा करना भी अभियान का हिस्सा है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभाग को दायित्व प्रदान किए गए हैं.

उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि इस आयोजन के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों को गंदगी से फैलने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक करेगा. इसके अलावा व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी.

उन्होंने कहा कि आईपीएच विभाग को ग्रामीण इलाकों में पेयजल स्रोतों के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं. पीडब्ल्यूडी और आईपीएच विभाग, ठेकेदारों के पास काम करने वाले कामगारों को टॉयलेट की सुविधा सुनिश्चित करेगा, ताकि कोई भी मजदूर खुले में शौच के लिए न जाए.

उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि 11 सितंबर से 14 सितंबर तक खंड स्तर पर जागरूकता शिविर आयोजित होंगे. इस दौरान पॉलीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा और लोगों से पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद करने की अपील की जाएगी. वहीं, गांधी जयंती पर स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी और पॉलीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान छेड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details