हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चिंतपूर्णी मेले की तैयारियों में जुटा प्रशासन, DC ऊना ने अधिकारियों को जारी किए निर्देश

By

Published : Jul 16, 2019, 4:54 AM IST

जिला ऊना में सोमवार को चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेले की व्यवस्था के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में ट्रैफिक प्लान पर विस्तार से चर्चा की गई. उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश में प्रतिबंध के बावजूद बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु प्लास्टिक व थर्मोकोल जैसी चीजें साथ लेकर आते हैं. उन्होंने पंजाब पुलिस से लोगों को इस बाबत जागरूक करने की अपील की.

meeting held for chintpurni mela in una

ऊना: चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेले की व्यवस्था पर उपायुक्त ऊना संदीप कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में पड़ोसी राज्य पंजाब के अधिकारी भी शामिल रहे. बैठक में ट्रैफिक प्लान पर विस्तार से चर्चा की गई. डीसी ऊना ने कहा कि धर्मशाला की तरफ से चंडीगढ़ की ओर जाने वाली लंबी दूरी की बसों का रूट बदला जाएगा.

बैठक के दौरान डीसी ऊना

डीसी ने कहा कि लंबी दूरी वाली बसों को वाया नैनपुखर, कलोहा, नैहरियां व अंब होते हुए चंडीगढ़ की तरफ भेजा जाएगा. वहीं मेले के लिए 11 जगहों पर 130 मोबाइल टॉयलेट का इंतजाम रहेगा. डीसी ने आईपीएच विभाग के अधिकारियों को पानी व स्वास्थ्य विभाग को दो अतिरिक्त एंबुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए.

व्यवस्थाओं का जायजा लेते डीसी ऊना

डीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग आस-पास के इलाकों में बने निजी अस्पतालों का भी मेले के दौरान सहयोग ले. उन्होंने एचआरटीसी के अधिकारियों को रिकवरी वाहन का प्रबंध करने को कहा. इसके अलावा पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़कों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट व ड्रेनेज व्यवस्था को दुरूस्त करने को कहा गया. साथ ही अग्निशमन विभाग को जरूरी इंतजाम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़ें-11वीं और 12वीं के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करेगा सर्व शिक्षा अभियान, ऑनलाइन होगा टेस्ट

डीसी ऊना संदीप कुमार ने पंजाब के अधिकारियों से कहा कि अकसर पंजाब से आने वाले श्रद्धालु बसों, ट्रकों व ट्रैक्टर-ट्रालियों में ओवरलोडिंग कर चिंतपूर्णी में दर्शन करने पहुंचते हैं. ओवरलोडिंग की वजह से हादसे होने की आशंका रहती है, विशेष तौर पर बरसात के दिनों में. उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश में प्रतिबंध के बावजूद बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु प्लास्टिक व थर्मोकोल जैसी चीजें साथ लेकर आते हैं, जो कि नियमों का अवहेलना है. उन्होंने पंजाब पुलिस से लोगों को इस बाबत जागरूक करने की अपील की.

व्यवस्थाओं का जायजा लेते डीसी ऊना

बता दें कि डीसी ने मेलों के लिए किए जा रहे प्रबंधों का निरीक्षण भी किया. इस दौरान उन्होंने बिना अनुमति के अलोह में चल रहे डीजे को जब्त करने के आदेश दिए. यहां पर पंजाब से आए कुछ लोगों ने लंगर के साथ डीजे भी लगा रखा था. इसके अलावा उन्होंने समनोली और तलवाड़ा रोड पर चल रहे सड़क निर्माण कार्य को देखा और विभाग को जल्द से जल्द इसे पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने भरवाईं में पार्किंग व जगह-जगह बनाए जा रहे टॉयलेट की व्यवस्था को भी जांचा.

ये भी पढ़ें-16 जुलाई को भी बंद रहेगा धामण पुल, आपात परिस्थिति के लिए की गई विशेष व्यवस्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details