हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 11, 2021, 4:55 PM IST

ETV Bharat / state

ऊना में शुरू हुआ पांच दिवसीय कोविड टीका उत्सव, इतने लोगों को वैक्सीन लगाने का रखा गया है लक्ष्य

रविवार से ऊना में 5 दिवसीय कोविड टीका उत्सव की शुरुआत भी की गई. इस उत्सव के दौरान 5 दिनों में 25,000 लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की जुगलबंदी के पीछे शुरू किए गए इस टीका उत्सव की खास बात यह भी रहेगी कि अब लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अस्पतालों में आने की मजबूरी नहीं होगी.

Covid vaccine festival started in Una,ऊना में कोविड वैक्सीन उत्सव शुरू हुआ
फोटो.

ऊना:कोरोनावायरस के साथ जारी जंग को निर्णायक बनाने के लिए लोगों की वैक्सीनेशन बल्क में करने का निर्णय लिया गया है. इसी के तहत रविवार से जिला भर में 5 दिवसीय कोविड टीका उत्सव की शुरुआत भी की गई. इस उत्सव के दौरान 5 दिनों में 25,000 लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की जुगलबंदी के पीछे शुरू किए गए इस टीका उत्सव की खास बात यह भी रहेगी कि अब लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अस्पतालों में आने की मजबूरी नहीं होगी. औद्योगिक क्षेत्रों या जिन कार्यालयों में ज्यादातर लोग काम कर रहे हैं, उन्हें उन्हीं के कार्यस्थल पर अब टीकाकरण किया जाएगा.

वीडियो.

जिला ऊना में कोरोना के पॉजिटिव मामले और कोरोना संक्रमण से मौतों के मामलों में लगातार इजाफा होता जा रहा है ऐसे में यह अभियान कोविड पर काबू पाने में अहम भूमिका निभा सकता है. जिला ऊना में मार्च माह से कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ पॉजिटिव मामले और संक्रमितों की मौत के मामले सामने आ रहे है.

मास्टर प्लान तैयार

कोविड-19 को मात देने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग नित नए प्रयोग करता दिखाई दे रहा है. संक्रमण की रोकथाम के लिए और लोगों को इस से महफूज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन ने मिलकर एक मास्टर प्लान तैयार किया और जिसके तहत पांच दिवसीय टीका उत्सव की शुरुआत और रविवार को जिला के विभिन्न स्थानों पर की गई.

टीका लगवाने के लिए अस्पतालों में आने की मजबूरी नहीं रहेगी

इन 5 दिनों में 25,000 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. टीका उत्सव की खास बात यह भी रहेगी कि अब लोगों को टीका लगवाने के लिए अस्पतालों में आने की मजबूरी नहीं रहेगी. औद्योगिक क्षेत्रों के बड़े औद्योगिक यूनिटों और ज्यादा संख्या वाले कर्मचारियों के कार्यालयों में अब लोगों को टीकाकरण अपने ही कार्यस्थल पर उपलब्ध होगा.

टीकाकरण के लाभार्थियों में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्ति शामिल किए गए हैं. वही टीकाकरण के प्रति लोगों को सचेत और जागरूक करने के लिए भी विभिन्न अभियान छेड़े गए हैं. टीका उत्सव के दौरान वैक्सीनेशन करवाने वाले लाभार्थियों का कहना है कि लोगों को कोविड से जारी जंग में आगे आते हुए टीकाकरण करवाना चाहिए ताकि इस जंग में हमारी जीत सुनिश्चित हो सके.

ये भी पढ़ें-दो नगर निगमों में पार्टी की हार पर बलदेव शर्मा ने दी प्रतिक्रिया, बोले: नतीजों पर किया जा रहा मंथन

ABOUT THE AUTHOR

...view details