हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ऊना में 'एक-राष्ट्र, एक चालान' अभियान की शुरुआत, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब टैब से होंगे चालान

ऊना में 'एक राष्ट्र, एक चालान' की हुई शुरुआत. अब ऊना में ई-चालान के माध्यम से होगें वाहनों के चालान. अब तक जिला में 60 इलेक्ट्रिक टैब ट्रैफिक पुलिस को किये जा चुके आबंटित.

By

Published : May 29, 2019, 6:14 PM IST

ऊना में 'एक-राष्ट्र, एक चालान' अभियान की शुरुआत

ऊनाः जिले में 'एक राष्ट्र, एक चालान' अभियान की शुरुआत की गई. इस अभियान के तहत इलेक्ट्रिक टैब के माध्यम से ही वाहनों के चालान किये जाएंगे. जिले में पहले चरण में 35 ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को ये इलेक्ट्रिक टैब वितरित किये जा चुके हैं.

दूसरे चरण में बुधवार को 25 टैब पुलिस अधीक्षक ऊना द्वारा ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को वितरित किये गए. इन टैबों के जरिये अब ऊना पुलिस हाईटेक हो जाएगी. क्योंकि ई-चालान के माध्यम से जिस भी वाहन चालक का चालान होगा, उसे मोबाइल मैसेज के माध्यम पता चल जाएगा कि उसका चालान हुआ है.

इस इलेक्ट्रिक टैब में सभी प्रकार के यातायात नियमों की अवहेलना वाले चालान के ऑप्शन्स मौजूद हैं. इससे पहले पुलिस द्वारा मैनुअली वाहनों के चालान किये जाते रहे हैं, जिससे विभाग को सालाना लाखों रुपए की स्टेशनरी का खर्च उठाना पड़ता है. वहीं इसके प्रयोग से विभाग को लाखों रुपए की बचत होगी. ई- चालान के माध्यम से जिस भी वाहन चालक का चालान होगा. वह मौके पर ही इंटरनेट या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने चालान का उसी समय भुगतान कर सकता है. जिससे लोगों के समय की बचत होगी. वहीं चालान भुगतने के लिए कोर्ट के चक्करों से भी निजात मिलेगी.

ऊना में 'एक-राष्ट्र, एक चालान' अभियान की शुरुआत

एएसपी ऊना विनोद कुमार धीमान ने बताया कि ऊना में अब वाहनों के ई चालान किये जाएंगे. जिससे विभाग को समय और पैसे की बचत होगी. जिला में अब तक विभिन्न पुलिस थानों में 60 इलेक्ट्रिक टैब वितरित किये जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details