हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना संक्रमितों की सेवा में समर्पित कोविड केयर सेंटर खड्ड, अब तक 78 मरीज हुए स्वस्थ

हिमाचल में एक तरफ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है तो वहीं, दुसरी तरफ कोविड केयर सेंटर में डॉक्टर्स की ओर से दिए जा रहे इलाज से मरीज स्वस्थ होते नजर आ रहे हैं. ऊना के कोविड केयर सेंटर खड्ड में 78 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर वापस लौट चुके हैं.

By

Published : Jul 10, 2020, 8:28 AM IST

covid Care Center Khad
कोविड केयर सेंटर खड्ड

ऊना:जिला का कोविड केयर सेंटर खड्ड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए वरदान साबित हुआ है. स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की देखभाल, संतुलित आहार और मरीज की मजबूत इच्छाशक्ति के चलते अब तक यहां पर 78 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर वापस लौट चुके हैं.

फिलहाल खड्ड में कोरोना संक्रमित 29 मरीज इलाज के लिए रखे गए हैं. जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए लगभग दो माह पूर्व खड्ड में कोविड केयर सेंटर बनाया गया था, ताकि प्रभावितों की उचित देखभाल की जा सके. स्वास्थ्य विभाग की एक समर्पित टीम मरीजों का ध्यान रख रही है. मरीजों की यहां दिन में दो बार जांच की जाती है.

सुबह करीब 7.30 बजे और शाम को 7.30 ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर केंद्र में भर्ती किए गए मरीजों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी हासिल करते हैं. उसी के हिसाब से उन्हें दवा दी जाती है. केंद्र में डॉक्टरों के साथ-साथ स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट भी तैनात किए गए हैं.

कोविड केयर सेंटर खड्ड में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी 12-12 घंटों की दो शिफ्ट में सेवाएं दे रहे हैं. कोविड केयर सेंटर खड्ड के नोडल अधिकारी डॉ. राजेश ने कहा कि कोरोना की कोई दवा अभी तक नहीं बनी है, इसलिए कोविड-19 संक्रमित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सहायक दवाएं दी जाती हैं, जैसे बी-कॉम्पलेक्स, विटामिन-सी और कैल्शियम साथ ही मरीज के खान-पान पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है. मरीजों को प्रोटीन से भरपूर अंडे या पनीर वाली डाइट दी जाती है.

डॉ. राजेश ने कहा कि इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों को आयुर्वेद विभाग द्वारा तैयार किया गया क्वाथ या काढ़ा भी दिया जाता है. खड्ड केंद्र के इंचार्ज व पटवारी अरविंद कुमार ने कहा कि केंद्र में भर्ती होने वाले प्रत्येक मरीज को जिला प्रशासन की ओर से रोजमर्रा की जरूरत का सामान दिया जाता है.

भर्ती होते ही उन्हें बाल्टी, मग, टूथब्रश, टूथ पेस्ट, साबुन, तेल, तौलिया, चप्पल प्रदान किए जाते हैं. स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों के लिए डाइट चार्ट तैयार किया है और उसी के अनुरूप खाना तैयार किया जाता है. पैकेट वाला खाना केंद्र के अंदर लगाए गए टेबल पर रख दिया जाता है.

चार सफाई कर्मचारी पहले से खड्ड में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और अब तीन नए कर्मचारी रखे गए हैं. दिन में तीन बार केंद्र के अंदर की सफाई की जाती है. कोविड केयर सेंटर खड्ड के बारे में उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि केंद्र में करीब 70 मरीजों को रखने की क्षमता है.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस पार्टी दिशाहीन, विपक्ष की भूमिका निभाने में नाकामः वीरेंद्र कंवर

ABOUT THE AUTHOR

...view details