हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

SOLAN: सरकारी विभागों में लगी टैक्सियों की पेमेंट किए बिना ठेकेदार ने भेजी नई गाड़ियां, टैक्सी यूनियनों ने किया विरोध

सोलन जिले में ठेकेदार ने विभागों में लगी टैक्सियों की पेमेंट किए बगैर पुरानी टैक्सियों को हटाकर नई गाड़ियां बिना टेंडर के लगा दी हैं. इसे लेकर टैक्सी यूनियनों में गुस्सा है. इसी के चलते सोमवार को टैक्सी यूनियन सोलन व धर्मपुर के सदस्यों ने विभागों में आई नई टेम्परेरी नंबर की गाड़ियों को बाईपास में रोक दिया. पढ़ें पूरी खबर...(Taxi union protest in Solan)

By

Published : Jan 2, 2023, 8:09 PM IST

Taxi union protest in Solan
सोलन में टैक्सी यूनियन का विरोध प्रदर्शन

सोलन में टैक्सी यूनियन का विरोध प्रदर्शन

सोलन:सोलन जिले में सरकारी विभागों में ठेकेदार के जरिए लगी टैक्सियों को लेकर सोमवार को टैक्सी यूनियन सोलन व धर्मपुर के सदस्यों ने विभागों में आई नई टेम्परेरी नंबर की गाड़ियों को बाईपास में रोक दिया. जिस कारण वहां पर हंगामा भी हुआ. कारण यह था कि ठेकेदार ने विभागों में लगी टैक्सियों की पेमेंट किए बगैर पुरानी टैक्सियों को हटाकर नई गाड़ियां बिना टेंडर के लगा दी है. इसी को लेकर सोमवार को बाईपास में टैक्सी यूनियन सोलन व धर्मपुर के लोगों ने टेंपरेरी नंबर की ऑन एचपी गवर्नमेंट ड्यूटी चल रही गाड़ी को रोका और पुलिस से इस पर कार्रवाई करने की बात कही. (Taxi union protest in Solan)

वहीं, इस मामले को लेकर मौके पर डीएसपी सोलन और आरटीओ सोलन भी पहुंचे. जिन्होंने इस मामले की जांच की. मीडिया को जानकारी देते हुए टैक्सी यूनियन धर्मपुर के प्रधान परविंदर ने बताया कि जिले के सरकारी विभागों में करीब 12 टैक्सियां लगाई गई हैं, जिसे ठेकेदार के जरिए मार्च में टेंडर करके लगाया गया था. लेकिन पिछले 4 महीनों से ठेकेदार द्वारा टैक्स की पेमेंट नहीं की गई है. वहीं, जब इस बारे में ठेकेदार से बातचीत की गई तो उसने कोई जवाब नहीं दिया. (Taxi Union Solan and Dharampur)

टैक्सी यूनियन धर्मपुर के प्रधान परविंदर ने कहा कि ठेकेदार ने बिना पेमेंट किए अब नई गाड़ियां एक्साइज विभाग सोलन में भेजी है, जो कि गलत है. इसको लेकर नई गाड़ियों को टैक्सी चालकों द्वारा रोका गया है और प्रशासन से भी मांग की गई है कि ठेकेदार के इस रवैये पर कार्रवाई अमल में लाई जाए. उन्होंने प्रशासन से अपील की है कि यदि कोई ठेकेदार टेंडर के जरिए जिले के सरकारी विभागों में टैक्सियां लगाना चाहता है तो संबंधित जिले का ही ठेकेदार होना चाहिए ताकि टैक्सी चालकों कोई भी समस्या ना आए.

वहीं, इस मामले को लेकर मौके पर पहुंचे डीएसपी सोलन भीष्म सिंह (DSP Solan Bhisham Singh) ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से टैक्सी चालकों द्वारा स्ट्राइक की जा रही थी कि जो गाड़ियां ठेकेदार के जरिए विभिन्न विभागों में लगी हैं उनकी पेमेंट ठेकेदार द्वारा की जाए. इस मामले को लेकर ठेकेदार से बात की गई और अगले कुछ दिनों में इस मामले को सुलझाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो गाड़ियां बिना टेंडर के ऑन एचपी गवर्नमेंट ड्यूटी चल रही है उसको लेकर भी पुलिस द्वारा कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

बता दें कि जिले के सरकारी विभागों में करीब 10 से 12 टैक्सियां ठेकेदार के जरिए कार्य कर रही हैं. ठेकेदार द्वारा पेमेंट ना किए जाने को लेकर टैक्सी चालक श्रम विभाग सोलन, पुलिस प्रशासन और डीसी से भी मिल चुके हैं. ऐसे में पिछले 1 सप्ताह से टैक्सी चालकों द्वारा पेमेंट ना किए जाने को लेकर अपनी स्ट्राइक की जा रही थी. लेकिन आज नई गाड़ियों के विभागों में पहुंचने पर टैक्सी चालकों ने हंगामा किया. उसके बाद मौके पर पहुंचकर आरटीओ सोलन और पुलिस प्रशासन ने मोर्चा संभालते हुए इस मुद्दे को सुलझाने का प्रयास किया. बहरहाल आगामी दिनों में टैक्सी चालकों को क्या ठेकेदार उनकी पेमेंट करता है या नहीं यह देखने लायक होगा.

ये भी पढ़ें:घटिया राजनीति कर रहे जयराम ठाकुर, विधानसभा सत्र में दिख जाएंगे कांग्रेस के सभी विधायक: विक्रमादित्य सिंह

ABOUT THE AUTHOR

...view details