हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 20, 2021, 9:28 AM IST

Updated : Feb 20, 2021, 2:12 PM IST

ETV Bharat / state

सिरमौर में यहां स्थापित होगी जिला की पहली स्वर्णिम वाटिका, जानिए इसमें क्या होगा खास

श्री रेणुका जी के ददाहू में एक स्वर्णिम वाटिका विकसित करने की योजना बनाई है. इसके लिए वन विभाग दूसरे विभागों के साथ मिलकर काम करेगा. इस वाटिका की विशेष बात यह होगी कि इसमें 9 तरह के विशेष पौधे लगाए जाएंगे.

golden garden
स्वर्णिम वाटिका

सिरमौर:हिमाचल प्रदेश इस साल अपने स्थापना की स्वर्ण जयंती मना रहा है. इसी के चलते प्रशासन ने श्री रेणुका जी के ददाहू में एक स्वर्णिम वाटिका विकसित करने की योजना बनाई है. इसके बाद दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में भी स्वर्णिम वाटिका बनाने के प्रयास होंगे.

वाटिका में लगाए जाएंगे 9 प्रकार के पौधे

इस वाटिका की विशेष बात यह होगी कि इसमें 9 तरह के विशेष पौधे लगाए जाएंगे. स्वर्णिम वाटिका में वायु प्रदूषण समाप्त करने, जल को स्वच्छ करने, बीमारियों को समाप्त करने के लिए पौधे लगाए जाएंगे. इसके इलावा धार्मिक रूप से प्रसिद्ध पौधे जैसे पीपल और बरगद इत्यादि भी इस वाटिका में शामिल होंगे.

वीडियो रिपोर्ट.

वाटिक में बनाई जाएगी आर्टिफिशयल लेक

इस स्वर्णिम वाटिका में एक आर्टिफिशनल लेक भी तैयार की जाएगी. डीसी सिरमौर डा.आरके परूथी ने बताया कि इस वाटिका के तहत एक हैक्टेयर क्षेत्र में 9 तरह के विभिन्न नवरत्न पौधे लगाए जाएंगे, जिसे पर्यटकों के साथ सीधा जोड़ा जाएगा. इस मुहिम में सभी विभागों, आम जनता और पंचायतों को जोड़कर जिला में पहली स्वर्णिम वाटिका स्थापित की जाएगी.

ये भी पढ़ें:छात्र संगठनों का सरकार और प्रशासन से सवाल, प्रदेश के सभी संस्थान खुले फिर HPU अभी भी बंद क्यों?

Last Updated : Feb 20, 2021, 2:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details