हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बदमाशों की खैर नहीं! अपराध रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों की बैठक में बनी ये रणनीति

जिला सिरमौर के एसपी अजय कृष्ण शर्मा ने शुक्रवार को हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में निर्णय लिया गया कि चारों राज्यों के पुलिस प्रशासन आपस में तालमेल बैठाकर अपराधियों पर शिकंजा कसेंगे.

By

Published : Oct 30, 2020, 8:05 PM IST

meeting of Sirmour SP
अजय कृष्ण शर्मा, एसपी, सिरमौर.

पांवटा साहिब: जिला सिरमौर के एसपी अजय कृष्ण शर्मा ने सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधीक्षकों के साथ अहम बैठक की. बैठक में सीमावर्ती राज्यों के आपसी तालमेल से नशे तस्करों समेत अन्य अपराधों में शामिल बदमाशों पर शिकंजा कसा जाएगा. बैठक में चर्चा की गई कि पुलिस प्रशासन को एक-दूसरे के सहयोग से नशा माफिया, नशा तस्करों व कई मामलों में सहयोग मिल सकता है.

पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा ने बताया कि इस बैठक में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों द्वारा संगठित अपराध/नेटवर्क, अवैध मादक पदार्थों की तस्करी, अंतरराज्यीय सम्पर्क नेटवर्क, मादक पदार्थों की तस्करी में संलिप्त उद्घोषित अपराधियों, नशीले पदार्थों का तस्करी में शामिल अपराधियों, बिना पर्ची के दवाइयां बेचने वाले मेडिकल स्टोर का संयुक्त निरीक्षण, अंतरराज्यीय चेक पोस्टों पर संयुक्त नाका लगाकर अपराधिक गतिविधियों पर रोकथाम हेतु, चोरी, डैकती व सेंधमारी में संलिप्त अपराधियों की सूचना साझा करने, सीमा क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई और विशेष तौर पर संगठित अपराधों के उन्मूलन के लिए रणनीति भी तैयार की गई.

एसपी ने बताया कि बैठक में हिमाचल प्रदेश में होने वाले आगामी पंचायत चुनाव को निष्पक्ष करवाने हेतु अंतराज्यीय सीमाओं पर संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम हेतु और ऐसी गतिविधियों पर सतर्कता रखने पर भी चर्चा की गई. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अपराधों की रोकथाम, परस्पर सूचनाएं साझा करने, अपराधियों की तुरंत गिरफ्तारी के लिए इस प्रकार की बैठकों का नियमित रूप से हर महीने आयोजन किया जाएगा.

पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा ने कहा कि चारों राज्यों के अधिकारियों ने व्हाट्सएप का एक ग्रुप बनाया. इस ग्रुप पर अवैध कारोबार की गतिविधियों के बारे में आपस में संपर्क कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा ने बताया कि नदी-नालों में खनन माफियाओं को बख्शा नहीं जाएगा. इन पर लगाम कसने के लिए रणनीति बनाई जाएगी. उपायुक्त सिरमौर के आदेशों के बाद अब पांवटा साहिब में रात 9:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक क्रेशर से माल ढुलाई वाले ट्रकों की टाइम भी निर्धारित किया गया था. अब उत्तराखंड पुलिस प्रशासन भी रात के 10:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक क्रैशर को जाने वाले ट्रकों पर रोक लगाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details