हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रशासन की लापरवाही के आगे स्वच्छता अभियान फेल! पांवटा में खुले में शौच करने को मजबूर लोग

By

Published : Dec 17, 2019, 10:05 AM IST

पांवटा साहिब के परशुराम चौक पर नगर परिषद की लापरवाही से स्थानीय लोगों को आज भी खुले में शौच करना पड़ता है. सार्वजनिक शौचालय की देख-रेख ना होने के चलते इलाके में लोगों का जीना दुश्वरा हो गया है.

Dirt in public toilet in Paonta sahib
पांवटा में खुले में शौच करने को मजबूर लोग

पांवटा साहिब: जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में स्वच्छ भारत की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. सरकार खुले में शौच मुक्त भारत का सपना देखती है, लेकिन जिन जगाहों पर शौचालय मौजूद है प्रशासन उनका रखरखाव भी सही तरीके से नहीं कर पा रही है. ऐसा ही हालत पांवटा के परशुराम चौक पर भी हैं. जहां पिछले 1 साल से शौचालय बंद पड़ा हुआ है.

बता दें कि नगर परिषद पांवटा ने एक साल पहले लोगों की सुविधाओं के लिए शौचालय तो बना दिए, लेकिन उनमें सुविधाएं देना भूल गई. जिससे हजारों की तादाद में राहगीर खुले में शौच करने को मजबूर हैं

वीडियो रिपोर्ट

नगर परिषद ने लोगों की सुविधाओं के लिए शौचालय तो बना दिए पर उसमें सुविधाएं देना भूल गए. जिससे हजारों की तादात में रोज राहगीरों को खुले में शौच करना पड़ता है. प्रशासन की लापरवाही के चलते हालत ऐसी हो चुकी है कि स्थानीय लोगों के लिए शौचालय के पास खड़ा होना भी मुसीबत बनता जा रहा है. वहीं, शौचालय की बिल्डिंग मात्र शोपीस बन कर रह गई है.

पांवटा साहिब गुरुद्वारा आने वाले श्रद्धालुओं ने बताया की शौचालय में साफ-सफाई ने होने के कारण वहां खड़ा होना भी मुश्किल है. जिस कारण उन्हें मजबूरन खुले में शौच करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि वह लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं, लेकिन शौचालय के अंदर गंदगी होने के चलते वह भीतर नहीं जा पाते.

स्थानीय लोगों का कहना है कि शौचालय के आस-पास से गुजर रहें लोगों को नाक बंद करके चलना पड़ता है. शौचालय में साफ-सफाई न होने के कारण बीमारी होने का खतरा भी बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले कई समय से प्रशासन से शिकायत करने के बावजूद भी इस समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ें: नाहन-शिमला हाईवे पर गहरी खाई में गिरी कार, चालक की मौत

नगर पालिका के अधिकारी एसएस नेगी ने कहा कि इस समस्या का निराकरण जल्द करवा दिया जाएगा. यहां पर बने शौचालय में पानी की सुविधा ना होने की वजह से लोगों को खुले में शौच करना पड़ रहा है. वहीं इलाके में रोजाना साफ-सफाई करवाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details