हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नाहन में टंकियों से पानी न हो ओवरफ्लो, IPH विभाग ने उपभोक्ता को दी ये सलाह

नाहन शहर में लोगों की पेयजल टंकियों को ओवरफ्लो होते देख आईपीएच विभाग भी चिंतित है. ऐसे में अब विभाग ने उपभोक्ताओं को अपनी टंकियों में आटोमेटिक कंट्रोल वाल्व लगाने की सलाह दी है.

By

Published : Jul 26, 2019, 11:50 AM IST

नाहन में टंकियों से पानी न हो ओवरफ्लों

नाहन: शहर में लोगों की पेयजल टंकियों को ओवरफ्लो होते देख आईपीएच विभाग भी चिंतित है. ऐसे में अब विभाग ने उपभोक्ताओं को अपनी टंकियों में आटोमेटिक कंट्रोल वाल्व लगाने की सलाह दी है.

हालांकि आईपीएच विभाग द्वारा ऐसे उपभोक्तओं पर समय-समय पर कार्रवाई की जाती है, लेकिन फिर भी शहर में हजारों की तादाद में उपभोक्ताओं मौजूद हैं, लेकिन अधिकतर कंट्रोल वाल्व का इस्तेमाल नहीं करते. विभाग द्वारा इस दिशा में बार-बार जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं. बावजूद इसके अक्सर टंकियों से पानी ओवरफ्लों होता है.

नाहन में टंकियों से पानी न हो ओवरफ्लो.

एक्सईएन आईपीएच नाहन मनदीप गुप्ता ने बताया कि पानी की टंकियों से ओवरफ्लो रोकने के लिए विभाग लोगों को निरंतर जागरूक कर रहा है. अधिकतर उपभोक्ता टंकियों में कंट्रोल वाल्व नहीं लगाते हैं. ऐसे में पानी व्यर्थ बहता है. उन्होंने उपभोक्ताओं को सलाह देते हुए कहा कि वह बेहतर क्वालिटी का आटोमेटिक कंट्रोल वाल लगाएं, जिससे उपभोक्ता टंकियों के ओवरफ्लो को रोक सकते है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में जल्द शुरू होगा वाटर ट्रांसपोर्ट, NTPC की टीम के साथ परिवहन मंत्री ने कोल डैम का किया सर्वेक्षण

पानी का दुरुपयोग करने पर आईपीएच विभाग पानी को व्यर्थ गवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. ऐसे में जो भी दोषी पाया जाएगा, उन लोगों का पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details