हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आयुष ग्राम परियोजना से बदलेगी तस्वीर, इन 3 पंचायतों में आयुर्वेद प्रणाली पर चल रहा काम

By

Published : Aug 24, 2020, 4:41 PM IST

आयुष ग्राम परियोजना से नाहन विकास खंड की 3 पंचातयों की तस्वीरें बदलेगी. यहां आयुर्वेद प्रणाली पर विभिन्न काम किए जा रहे हैं. आयुष ग्राम परियोजना के तहत बनकलां, सतीवाला व कोलर पंचायतें चयनित की गई है. केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सौजन्य से सिरमौर जिला में आयुष ग्राम परियोजना चलाई जा रही है, जिसके चलते लोगों को स्वस्थ रहने के तौर तरीके बताए जा रहे हैं.

आयुष ग्राम परियोजना
आयुष ग्राम परियोजना

नाहन:आयुष ग्राम परियोजना से नाहन विकास खंड की 3 पंचातयों की तस्वीरें बदलेगी. यहां आयुर्वेद प्रणाली पर विभिन्न काम किए जा रहे हैं. आयुष ग्राम परियोजना के तहत बनकलां, सतीवाला व कोलर पंचायतें चयनित की गई है. जिला आयुर्वेदिक विभाग के अधिकारी डॉ. राजेंद्र देव शर्मा ने अपनी टीम के साथ एक बार फिर चयनित पंचायतों का दौरा कर स्टाफ को उचित दिशा निर्देश जारी किए है.

केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सौजन्य से सिरमौर जिला में आयुष ग्राम परियोजना चलाई जा रही है, जिसके चलते लोगों को स्वस्थ रहने के तौर तरीके बताए जा रहे हैं. वहीं किसानों को प्राकृतिक खेती, औषधीय पौधों आदि के बारे में जागरूक किया जा रहा है. साथ ही कई तरह के शिविर का आयोजन कर मौसम के अनुसार खान-पान व रहन-सहन के बारे भी अवगत करवाया जा रहा है.

वीडियो रिपोर्ट.

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि आयुष ग्राम परियोजना में चयनित तीन पंचायतों में लोगों को आयुर्वेद के हिसाब से स्वस्थ रहने के बारे बताया जा रहा है और इन तीनों पंचायतों में आयुर्वेद विभाग औषधीय पौधारोपण के साथ-साथ शिविरों के माध्यम से भी लोगों को स्वस्थ रहने की जानकारियां दे रहा है. इसके अतिरिक्त मौसम आधारित फल, सब्जी सेवन, पोषक तत्वों एवं अन्य आयुर्वेद तरीकों को बताया जा रहा है.

बता दें कि जिला में बनकलां, सतीवाला व कोलर पंचायतों में ही आयुष ग्राम परियोजना चलाई जा रही है, जिसके तहत यहां करीब 10 लाख रुपये की राशि खर्च की जा रही है.

पढ़ें:प्रदेश सरकार और निजी कंपनी के बीच 110 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

ABOUT THE AUTHOR

...view details