हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सिरमौर प्रशासन की अनूठी पहल: खाली समय में घर बैठे उगाए सब्जियां, जानें कैसे

कर्फ्यू के चलते लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे में सिरमौर जिला प्रशासन लोगों के लिए 'खुद बनें किसान मुहिम' के तहत रविवार से एग्रीकल्चर हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है.

By

Published : Apr 4, 2020, 12:51 PM IST

Updated : Apr 4, 2020, 12:58 PM IST

agriculture helpline will start from sunday in sirmour
उपायुक्त कार्यालय, सिरमौर

नाहन: कोरोना वायरस के मद्देनजर पूरे प्रदेश सहित जिला सिरमौर में कर्फ्यू लIगू है. जिसके चलते लोग घरों में ही कैद है. इसी बीच सिरमौर प्रशासन लोगों के लिए एक अनूठी पहल शुरू करने जा रहा है, ताकि लोग घरों में रहकर इस खाली समय का सदुपयोग कर सकें.

जिला प्रशासन कर्फ्यू में 'खुद बनें किसान मुहिम' के तहत रविवार से एग्रीकल्चर हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है. मुहिम के तहत लोगों को 25 रुपये की सब्जियों के बीजों की एक किट मात्र 10 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए नाहन-चौगान में विशेष स्टॉल लगाया जाएगा. किट में मक्की, फ्रांसबीन, भिंडी, करेला, घीया व खीरा के बीज होंगे.

उपायुक्त सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने बताया कि कर्फ्यू के बीच लोगों का घरों में अच्छा समय व्यतीत हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा एग्रीकल्चर हेल्पलाइन शुरू की जा रही है. इसके तहत लोगों को 6 तरह के बीज उपलब्ध करवाए जाएंगे.

वीडियो

उपायुक्त ने कहा कि इस खाली समय में लोग अपने घरों में गमले, खाली बोतल, खाली बाल्टी, खाली कैरी बैग्स इत्यादि में मिट्टी भरकर आने वाले समय के लिए अच्छी व शुद्ध सब्जियां उगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जीरो बजट खेती से किसान हो रहे मालामाल, हाथों हाथ हो रही सब्जियों और अनाज की बिक्री

डीसी ने बताया कि इसका मकसद लोगों को ये सीखाना है कि एक बीज से पौधा कैसे बनता है और उस पर फल-दाना कैसे उगता है. साथ ही लोग खुद खेती कर देखें और महसूस करें कि किसान कितना मेहनत करते हैं.

Last Updated : Apr 4, 2020, 12:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details