हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में यहां मिलते हैं 120 प्रकार के मोमोज! अन्य राज्यों के लोग भी हैं दीवाने

हिमाचल का हर जिला अपने अलग-अलग खान-पान के लिए जाना जाता है. ठीक इसी तरह सिरमौर जिले के पांवटा साहिब शहर भी यहां की एक दुकान की वजह से काफी मशहूर है. पांवटा साहिब शहर में स्नैक बार शॉप न सिर्फ यहां के लोगों बल्कि प्रदेश के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों तक भी अपनी पहचान रखती है. इस शॉप की खासियत है यहां बनने वाले मोमोज.

By

Published : Mar 31, 2021, 7:02 AM IST

Updated : Apr 3, 2021, 7:51 AM IST

paonta sahib momos news, पांवटा साहिब मोमोज न्यूज
डिजाइन फोटो.

पांवटा साहिब: हिमाचल प्रदेश अपनी संस्कृति के लिए ही नहीं बल्कि अपने खान-पान के लिए भी पूरी दुनिया में जाना जाता है. चंबा का मदरा हो या फिर मंडी की सेपू बड़ियां या फिर शिमला के सिड्डू हर कोई इनका दीवाना है. खाने के शौकीन लोगों के लिए हिमाचल किसी जन्नत से कम नहीं है.

हिमाचल का हर जिला अपने अलग-अलग खान-पान के लिए जाना जाता है. ठीक इसी तरह सिरमौर जिले के पांवटा साहिब शहर भी यहां की एक दुकान की वजह से काफी मशहूर है. पांवटा साहिब शहर में स्नैक बार शॉप न सिर्फ यहां के लोगों बल्कि प्रदेश के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों तक भी अपनी पहचान रखती है. इस शॉप की खासियत है यहां बनने वाले मोमोज.

वीडियो रिपोर्ट.

120 प्रकार के मोमोज

खास बात ये है कि इस दुकान में 120 प्रकार के मोमोज तैयार किए जाते हैं. इस दुकान मे बनने वाले मोमोज इतने मशहूर हैं कि पड़ोसी राज्यों उत्तराखंड, यूपी, पंजाब, हरियाणा आदि के लोग भी यहां मोमोज का स्वाद चखने पहुंचते हैं.

वैसे तो आपने और हमने दो या फिर चार प्रकार के मोमोज के बारे में सुना होगा या फिर खाए होंगे, लेकिन सोचिए कि 120 प्रकार के मोमोज आपके सामने हों तो आप क्या करेंगे. बड़ी बात ये है कि जो एक बार इस दुकान से मोमोज खा लेता है वो इसके स्वाद का इतना दीवाना हो जाता है कि वह बार-बार इसे खाना चाहता है. पांवटा साहिब के अग्रसेन चौक के समीप एक शॉप में मिलने वाले मोमोज की कीमत प्रति प्लेट 40 रुपये से लेकर 160 रुपये तक है.

दूसरे राज्यों में भी है यहां के मोमोज की डिमांड

हरियाणा के एक व्यक्ति अभिषेक ने बताया कि वह यहां पर मोमोज खरीदने के लिए पहुंचे हैं. यहां पर कई प्रकार के मोमोज मिलते हैं और इन मोमोज का स्वाद जो भी एक बार चख लेता है, वह बार-बार यहां पहुंच जाता है. उन्होंने कहा कि इन मोमोज की डिमांड केवल पांवटा में ही नहीं, बल्कि उत्तराखंड में भी है.

फोटो.

पांवटा साहिब के स्थानीय व्यक्ति दीपक ने बताया कि शहर में कई दुकानें हैं पर इतने प्रकार के मोमोज कहीं नहीं मिलते. वहीं, 5 साल से दुकान में काम कर रहे एक कारीगर ने बताया कि वहां पर वे अधिकतर मोमोज ही बनाते हैं. उन्होंने कहा कि कई प्रकार के मोमोज वह बनाते हैं. जिनमें चाइनीस मोमोज, चिकन मोमोज, मशरूम मोमोज, गोभी मोमोज, मिक्स मोमोज व कई प्रकार के मोमोज उपलब्ध है.

फोटो.

'शुद्धता का यहां पर विशेष ध्यान रखा जाता है'

वहीं, दुकान के मालिक ने बताया कि हमारे यहां पर 120 प्रकार के मोमोज बनाए जाते हैं और शुद्धता का यहां पर विशेष ध्यान रखा जाता है. उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी काम शुरू किए सिर्फ 6 महीने ही हुए हैं और लोगों का उन्हें भरपूर सहयोग मिल रहा है.

फोटो.

दुकान के मालिक ने बताया कि नया काम शुरू होने पर हमेशा डर बना रहता है पर यहां पर लोगों को अच्छी वैरायटी के मोमोज मिलने पर लोग दूर-दूर से यहां पर मोमोज का स्वाद चखने के लिए पहुंचते हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि आने वाले समय में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, तक अपनी ब्रांच खोलेंगे.

ये भी पढ़ें-पंजाब से आए श्रद्धालुओं ने टोल बैरियर तोड़कर हिमाचल में की एंट्री, पुलिस की कार्रवाई पर किया हंगामा

Last Updated : Apr 3, 2021, 7:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details