हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

27 जून को नशे के खिलाफ ऊना में 'वॉक फॉर लाइफ' कार्यक्रम, राज्यपाल और डिप्टी सीएम समेत हजारों लोग होंगे शामिल

By

Published : Jun 21, 2023, 10:03 PM IST

27 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर ऊना के हरोली में नशे के खिलाफ वॉल्क फॉर लाइफ नामक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. जिसमें राज्यपाल, डिप्टी सीएम समेत हजारों लोग शामिल होंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Deputy CM Mukesh Agnihotri
डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री

शिमला:अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के उपलक्ष्य पर ऊना के हरोली में नशे के खिलाफ एक बड़ा जागरूकता कार्यक्रम वॉक फॉर लाइफ का आयोजन किया जा रहा है. 27 जून को होने जा रहे इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला करेंगे और इसमें डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे. दरअसल, मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नशे को लेकर एक बड़ा जागरुकता अभियान में ऊना के हरोली में 27 जून को होगा. वॉल्क फॉर लाइफ नामक इस कार्यक्रम के तहत 4 किलोमीटर की लंबी वॉक होगी, यह उत्तर भारत का एक अनूठा कार्यक्रम होगा, जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे, यह कार्यक्रम इनोवेशन के साथ किया जा रहा ताकि नशे के दुष्प्रभाव को लेकर हर घर और हर व्यक्ति तक संदेश पहुंचे.

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नशा आज चिंताजनक स्तर तक प्रदेश में फैल रहा है, यह शहरी इलाकों के साथ-साथ दुर्गम और जनजातीय इलाकों में भी पहुंच गया है. उनका कहना है कि आज सिंथेटिक ड्रग, विशेषकर चिट्टा एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है, जो कि युवाओं के मौत का कारण भी बन रहा है. यही वजह है कि सरकार ने यह बड़ा अभियान छेड़ने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि सरकार नशे को लेकर गंभीर है. सरकार ने पहले भी कहा है कि अगर कोई व्यक्ति चिट्टा के साथ पकड़ा जाता हो तो कोई राजनीतिक दखलंदाजी उसके केस में नहीं करेगा.

'नशे के खिलाफ कड़े कानून की जरूरत':डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नशे को लेकर कानून में खामियां है, जिससे छोटी मात्रा में चिट्टा के साथ पकड़े जाने वाले छूट जाते हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरह से सख्त कानून वन माफिया के खिलाफ हिमाचल में लाया गया था, उसी तरह के सख्त कानून की जरूरत नशे को लेकर भी है. वन संरक्षण को लेकर बनाए गए कानून के तहत अवैध लकड़ी वाली गाड़ी के साथ ही आरोपियों की संपत्ति और बैंक खाते जब्त किए जाते थे, ऐसी ही कड़े कानून को लागू करने की जरूरत आज भी है. उन्होंने कहा कि हिमाचल ने इस तरह के कड़े कानून की सिफारिश केंद्र सरकार से की है.

छात्रों को भी जोड़ा जाएगा इस अभियान में:डिप्टी सीएम ने कहा कि ऊना एक बार्डर एरिया है, इसके साथ पंजाब के एरिया लगता है, जहां नशा फैला हुआ है. यही वजह है कि यहां पर नशे को लेकर बड़े जागरूकता कार्यक्रम करने का फैसला लिया है. इस एरिया में बड़ी संख्या में शिक्षण संस्थान है. जिनके छात्रों को इस अभियान में जोड़ा जाएगा. इसी तरह यहां पर कर्मचारियों, महिलाओं और बच्चों को भी इस अभियान से जोड़कर एक बड़ा संदेश नशे खिलाफ दिया जाएगा.

वीरभद्र की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे अग्निहोत्री:मुकेश अग्निहोत्री कुमारसैन के सैंज में कल पूर्व सीएम स्व. वीरभद्र सिंह प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इसमें उनको बुलाया गया है, इस कार्यक्रम में पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी मौजूद रहेंगी. उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह का लंबा राजनीतिक इतिहास रहा है और आधुनिक हिमाचल के विकास उनका बड़ा योगदान है. यही वजह है कि उनकी प्रतिमा सैंज में स्थापित की जा रही है.

नए ई-ऑक्शन सिस्टम लागू होने के 30 लाख में बिका नंबर:मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि परिवहन विभाग में नया ई ऑक्शन सिस्टम फुल प्रूफ के साथ काम कर रहा है और अब फैंसी नंबरों की बोली में कोई फ्रॉड नहीं कर पा रहा. इसका नतीजा है कि कोटखाई में गाड़ी का नंबर एचपी 999999 करीब 30 लाख में बिका है और इसकी पेमेंट भी हो चुकी है. इसी नंबर को लेकर किसी ने 1.12 करोड़ की फ्रॉड बोली लगाई थी जिसके बाद विभाग ने सिस्टम को बदला है, इसके बाद यह करीब 30 लाख की बोली लगी है, यह अब तक वाहनों के नंबर की सबसे बड़ी नीलामी है. उन्होंने कहा कि यह सिस्टम अब विभाग के लिए कमाई का अच्छा जरिया बन गया है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल को हरित राज्य बनाने के लिए ई-वाहनों को किया जाएगा प्रोत्साहित: डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details