हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

देवभूमि के ऐतिहासिक मंदिरों का कायाकल्प युद्व स्तर पर, एशियन डेवलपमेंट बैंक करेगा करोड़ों खर्च

मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक करोड़ों रुपये केरगा खर्च. रामपुर के नरसिंह मंदिर, जानकी माई गुफा, अयोध्यानाथ मंदिर, रघुनाथ मंदिर और बौद्ध मंदिर का होगा जीर्णोद्धार.

By

Published : Apr 7, 2019, 12:08 PM IST

मंदिरों का जीर्णोद्धार

शिमला: रामपुर में ऐतिहासिक मंदिरों के जीर्णोद्धार का काम पर्यटन विभाग के सौजन्य से शुरू हो गया है. भीमाकाली मंदिर न्यास के तहत आने वाले पांच मंदिरों का कायाकल्प किया जा रहा है.

मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक करोड़ों रुपये की राशि खर्च करेगा. ऐतिहासीक मंदिरों में हुई नक्काशी और पुरानी दिवारों की मरम्मत का कार्य इन दिनों जोरों पर है. सभी मंदिरों में अलग-अलग कारीगर काम में जुटे हैं.

बताया जा रहा है कि मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक करीब तीन करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगा. स्थानीय लोगों सहित देश-विदेश से यहां पहुंचने वाले पर्यटक इन मंदिरों को पौराणिक रूप में देख सकेंगे. गौर रहे कि रामपुर शहर के नरसिंह मंदिर, जानकी माई गुफा, अयोध्यानाथ मंदिर, रघुनाथ मंदिर और बौद्ध मंदिर को पुरातात्विक शैली में तैयार किया जाएगा. तहसीलदार रामपुर विपिन ठाकुर ने बताया कि भीमाकाली मंदिर न्यास के ऐतिहासिक मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है.

विपिन ठाकुर, तहसीलदार, रामपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details