हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HPU में ICDEOL में छात्रों को साल में 2 बार मिलेगा प्रवेश, एडमिशन के लिए 15 जनवरी को खुलेगा पोर्टल

By

Published : Jan 6, 2020, 8:53 PM IST

प्रदेश के छात्रों को इसी जनवरी माह में इक्डोल में प्रवेश दिया जाएगा तो वहीं, जुलाई माह में एक बार फिर से प्रवेश प्रक्रिया इक्डोल में करवाई जाएगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशों के तहत विश्वविद्यालय में यह प्रावधान करने जा रहा है. इस नए प्रावधान के तहत इक्डोल में छात्रों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू की जाएगी. 15 जनवरी को प्रवेश प्रक्रिया के लिए पोर्टल खोला जाएगा जिसके बाद छात्र 15 फरवरी तक यूजी, पीजी, डिप्लोमा सहित प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे.

Students will get admission in HPU ICDEOL 2 times a year, HPU के इक्डोल में छात्रों को साल में 2 बार मिलेगा प्रवेश
HPU के इक्डोल में छात्रों को साल में 2 बार मिलेगा प्रवेश

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय दूरवर्ती एवं मुक्त शिक्षा अध्ययन केंद्र में छात्रों को अब साल में दो बार प्रवेश मिलेगा. यानी अब छात्रों को इक्डोल में प्रवेश लेने के लिए साल भर का इंतजार नहीं करना होगा. इग्नू के पैटर्न पर ही वर्ष में दो बार छात्रों को इक्डोल में चलाए जाने वाले यूजी, पीजी सहित डिप्लोमा और प्रोफेशनल कोर्सेज में प्रवेश का प्रावधान किया गया है.

प्रदेश के छात्रों को इसी जनवरी माह में इक्डोल में प्रवेश दिया जाएगा तो वहीं, जुलाई माह में एक बार फिर से प्रवेश प्रक्रिया इक्डोल में करवाई जाएगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशों के तहत विश्वविद्यालय यह प्रावधान करने जा रहा है. इस नए प्रावधान के तहत इक्डोल में छात्रों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू की जाएगी. 15 जनवरी को प्रवेश प्रक्रिया के लिए पोर्टल खोला जाएगा जिसके बाद छात्र 15 फरवरी तक यूजी, पीजी, डिप्लोमा सहित प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे.

प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के बाद छात्रों का बैच बैठा दिया जाएगा, जिसके बाद दूसरी प्रवेश प्रक्रिया जुलाई माह में एक बार फिर से इक्डोल में चलाए जा रहे सभी कोर्सेज के लिए करवाई जाएगी. 15 जनवरी से प्रवेश प्रक्रिया के लिए पोर्टल खुलने के बाद छात्रों को प्रवेश, फीस ओर कोर्सेज से जुड़ी सारी जनाकारी मिल पाएगी. एचपीयू इक्डोल के निदेशक प्रो. कुलवंत सिंह पठानिया ने बताया कि यूजीसी दूरवर्ती शिक्षण संस्थान के नियंत्रण और संचालन के लिए बनाए गए डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो डेब की ओर से दूरवर्ती शिक्षण संस्थानों को साल में दो बार प्रवेश प्रक्रिया करवाने के लिए मंजूरी दी गई है. तय नियमों को पूरा करते हुए एचपीयू इक्डोल भी जनवरी माह ओर फिर जुलाई माह में प्रवेश की प्रक्रिया करवाएगा.

वीडियो.

बता दें कि एचपीयू इक्डोल में हजारों छात्र हर साल प्रवेश लेते हैं. यहां छात्र डिस्टेंस मोड से रेगुलर कक्षाएं ना लगा कर भी अपनी यूजी, पीजी और प्रोफेशनल कोर्सज की डिग्री हासिल कर सकते हैं. यही वजह है कि प्रदेश सहित बाहरी राज्यों से भी छात्र यहां प्रवेश लेते हैं. इक्डोल में यूजी में बीए, बीकॉम सहित बीसीए कोर्स करवाया जा रहा हैं. इसके अलावा 11 विषयों में एमए डिग्री सहित एमबीए,एमसीए,बीएड के अलावा एमएड कोर्स, डिप्लोमा में पीजीडीसीए सहित अन्य डिप्लोमा कोर्स भी करवाए जा रहे हैं.

एचपीयू इक्डोल में इस बार जनवरी माह में पत्रकारिता विषय छात्रों को प्रवेश का मौका मिलेगा. पिछले दो सत्रों से यह कोर्स बंद पड़ा था, लेकिन अब इसका नाम यूजीसी के नियमों के तहत एचपीयू इक्डोल ने बदल दिया है और कोर्स का नाम एमए जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन रखा गया है, जिसके बाद इसे चलाने की अनुमति भी एचपीयू इक्डोल को ओर से डेब की ओर से दी गई है. ऐसे में जो छात्र इक्डोल से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री हासिल करना चाहते हैं अब वह छात्र इस कोर्स में प्रवेश जनवरी माह में ले सकते है.

ये भी पढ़ें- ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से शीतलहर की चपेट में हिमाचल, ऑरेंज अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details