हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश के स्कूलों में लगेंगे सोलर प्लांट और वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, हर विधानसभा क्षेत्र से किया जाएगा चयन

By

Published : Aug 23, 2019, 6:46 PM IST

हिमाचल प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में सोलर पॉवर प्लांट और वाटर हार्वेस्टिंग टैंक लगाए जाएंगे. उपनिदेशकों को सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों से स्कूलों की रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजनी होगी.

himachal government, हिमाचल सरकार

शिमला: प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में सोलर पॉवर प्लांट और वाटर हार्वेस्टिंग टैंक लगाए जाएंगे. हर एक विधानसभा क्षेत्र से पहले 5 स्कूल चयनित किए जाएंगे. स्कूलों का चयन करने के लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश जारी कर दिए किए हैं.

शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों को सोलर पॉवर प्लांट और वर्षा जल संरक्षण टैंक के निर्माण के लिए स्थान और इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता के आधार पर स्कूलों का चयन करने के निर्देश जारी किए हैं. हर एक विधानसभा क्षेत्र से तीन स्कूल शहरी क्षेत्र और दो स्कूल ग्रामीण क्षेत्र से चयनित किए जाएंगे, जहां सोलर प्लांट इंस्टॉल किए जाएंगे. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के 5 स्कूलों में वर्षा जल संरक्षण के लिए टैंक बनाए जाएंगे.

वीडियो

बता दें कि सोलर प्लांट और वर्षा जल संरक्षण टैंक बनाने के लिए स्कूलों का चयन करवाने के लिए शिक्षा विभाग को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किए गए थे. इन निर्देशों के बाद अब शिक्षा विभाग ने ये निर्देश उपनिदेशकों को जारी किए हैं कि सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों से ये रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजी जाए. स्कूलों का चयन करते समय इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि उन स्कूलों के पास सोलर प्लांट और वाटर हार्वेस्टिंग टैंक बनाने के लिए जगह उपलब्ध हो.

ये भी पढ़ें-पटवारियों का रोजनामचा होगा ऑनलाइन, कार्यप्रणाली में आएगी पारदर्शिता

ABOUT THE AUTHOR

...view details