हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जन्मजात किसी दुर्घटना अथवा मुंह के कैंसर से विकृत चेहरा इस पद्दति से बन सकता है सुंदर

हिमाचल प्रदेश सरकार के दन्त चिकित्सालय शिमला में ओरल मैक्सिलो फेशियल सर्जरी विभाग प्रभावी रूप से कार्य कर रहा है. इस विभाग के प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है.

कॉन्सेप्ट इमेज

By

Published : May 31, 2019, 11:59 AM IST

शिमला: अखिल भारतीय ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सोसायटी की स्वर्ण जयंती के अवसर पर पदम देव परिसर में जागरूकता शिविर का उद्घाटन किया गया. इस मौके पर विशेष सचिव स्वास्थ्य निपुण जिंदल ने कहा कि दन्त चिकित्सा पद्धति के तहत जन्मजात, किसी दुर्घटना अथवा मुंह के कैंसर से विकृत चेहरे को ठीक करने के लिए ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सर्जरी अत्यंत कारगर उपाय है.

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के दन्त चिकित्सालय शिमला में ओरल मैक्सिलो फेशियल सर्जरी विभाग प्रभावी रूप से कार्य कर रहा है. इस विभाग के प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है. प्रदेश में जंगली जानवरों के नोचने अथवा दुर्घटनाओं में चेहरों पर आने वाली चोटों का इलाज करवाने के लिए लोगों को इस विभाग की सेवाओं का लाभ लेना चाहिए, ताकि चेहरे के दाग अथवा घाव का तुरंत प्रभावी इलाज किया जा सके.

सेमिनार में लगाई गई प्रदर्शनी

विशेष सचिव स्वास्थ्य निपुण जिंदल ने कहा कि जिला के विभिन्न अस्पतालों में भी इस चिकित्सा पद्धति के तहत लोगों का इलाज करने का प्रावधान किया जा रहा है. राजकीय दन्त चिकित्सालय शिमला में विभाग को जल्द ही अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details