हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आरडी धीमान को मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त करने की अधिसूचना जारी, जल्द लेंगे शपथ

By

Published : Dec 30, 2022, 10:44 PM IST

हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव आरडी धीमान शनिवार को सेवानिवृत्त होंगे. ऐसे में राज्य सरकार ने आरडी धीमान को प्रदेश का नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त करने की अधिसूचना जारी कर (RD Dhiman Chief Information Commissioner Himachal) दी है. संभावित है कि दो जनवरी को धीमान मुख्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ लेंगे. पढे़ं पूरी खबर...

आरडी धीमान को मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त
आरडी धीमान को मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त

शिमला:प्रदेश सरकार ने आरडी धीमान राज्य को राज्य का नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया (RD Dhiman Chief Information Commissioner Himachal) है. आरडी धीमान वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर तैनात हैं, वह कल यानी 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में सरकार ने उनको मुख्य सूचना आयुक्त के पद नियुक्त करने का फैसला लिया है. संभावित है कि दो जनवरी को धीमान मुख्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ लेंगे. आरडी धीमान का चयन एक समिति द्वारा बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में हुई एक बैठक में किया गया था.

इस बैठक में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी बतौर चयन समिति सदस्य उपस्थित हुए थे. सभी ने इस पद के लिए धीमान के नाम पर सहमति जताई थी, इसके बाद तय माना जा रहा था कि धीमान ही मुख्य सूचना आयुक्त होंगे. यह पद बीते काफी अरसे से खाली चल रहा था. बताया जा रहा है कि आरडी धीमान ने इस पद के लिए उस वक्त आवेदन कर दिया था, जब वह मुख्य सचिव नहीं बने थे. इस पद के लिए तत्कालीन मुख्य सचिव रामसुभग सिंह, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एवं तत्कालीन प्रधान निजी सचिव मुख्यमंत्री आरएन बत्ता समेत कई बड़े अधिकारियों ने भी आवेदन किया था.

इस बीच जयराम सरकार ने रामसुभग सिंह को मुख्य सचिव पद से हटाकर आरडी धीमान को मुख्य सचिव बनाया. लेकिन मुख्य सूचना आयुक्त का पद तब खाली पड़ा हुआ था. अब जबकि राज्य में सुखविंदर सुक्खू की अगुवाई में कांग्रेस की नई सरकारी बनी है तो उसने इस पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर आरडी धीमान को राज्य मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्त कर दिया है. शुक्रवार इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई. आरडी धीमान कल यानी 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे. इसके बाद अब मुख्य सचिव का यह पद भी खाली हो जाएगा. संभावना है कि सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार आरडी धीमान के रिटायर होने से पहले ही कल किसी सीनियर आईएएस अधिकारी की इस पर पर तैनाती कर देगी. मुख्य सचिव के इस पद के लिए कई अधिकारी दौड़ में हैं.

ये भी पढे़ं:राज्य सचिवालय के कर्मियों के लिए चेतावनी, गोपनीयता न बरती तो होगा एक्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details