हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में बरसी राहत की बूंदें, मैदानी इलाकों में गर्मी से हाल बेहाल

By

Published : May 23, 2020, 11:20 PM IST

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक शनिवार को प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत प्रदान की. वहीं, रोहतांग में बर्फ के फाहे गिरे. प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बारिश न होने से तापमान में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई. मौसम विभाग ने 27 मई से मौसम खराब रहने की संभावना जताई है.

Rainfall and fresh snowfall
बारिश के बाद रिज मैदान का दृश्य.

शिमला: मौसम विभाग की चेतवानी के बाद शनिवार को राजधानी सहित प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में जोरदार बारिश हुई. वहीं, रोहतांग में बर्फ की फाहे गिरे. जबकि मैदानी इलाकों में दिनभर धूप खिली रही, जिससे लोग गर्मी से परेशान नजर आए.

बारिश के बाद रिज मैदान का दृश्य.

राजधानी शिमला में सुबह जहां धूप खिली हुई थी, वहीं दोहपर बाद आसमान में बादल उमड़ आए और शाम के समय तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई. इसके अलावा कुल्लू व मंडी में भी जमकर बारिश हुई. बारिश होने से तापमान में भी गिरवाट दर्ज की गई. ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं, मैदानी इलाकों में मौसम साफ बना रहा जिससे गर्मी से लोग परेशान नजर आए.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में 1 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू, ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानें भी खुलेंगी

मौसम विभाग की माने तो आगामी दो दिन मौसम साफ बना रहेगा, जिससे तापमान में और वृद्धि दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि प्रदेश में कई क्षेत्रों में बारिश हुई है, जबकि रोहतांग की चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ है. बारिश होने से ऊपरी इलाकों में तापमान में गिरवाट आई है. निचले इलाकों में मौसम साफ बने रहने से तापमान में कमी नहीं आई है. उन्होंने कहा कि आगामी दो दिन मौसम साफ रहेगा. 27 मई से फिर से मौसम करवट बदलेगा. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभवना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details