हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के पक्ष में 58 फीसदी अभिभावक, 92 फीसदी ने बताया संतोषजनक

प्रदेश के सरकारी स्कूल में 9 जून को हुई ई-पीटीएम के शिक्षक फीडबैक फॉर्म से यह पता चला है कि राज्य भर के लगभग 87 फीसदी स्कूल में 48 हजार 383 से अधिक शिक्षकों, करीब 6.8 विद्यार्थियों के अभिभावकों ने ई-पीटीएम में भाग लिया. अभिभावकों के फीडबैक के आधार पर 75 फीसदी अभिभावक हर-घर पाठशाला कार्यक्रम की गुणवत्ता से संतुष्ट हैं.

By

Published : Jun 12, 2021, 10:18 PM IST

online study himachal, ऑनलाइन पढ़ाई हिमाचल
फोटो.

शिमलाःहिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूल में 9 जून को हुई ई-पीटीएम के शिक्षक फीडबैक फॉर्म से यह पता चला है कि राज्य भर के लगभग 87 फीसदी स्कूल में 48 हजार 383 से अधिक शिक्षकों, करीब 6.8 विद्यार्थियों के अभिभावकों ने ई-पीटीएम में भाग लिया.

फीडबैक साझा करने वाले 2 लाख 93 हजार 863 माता-पिता में से 92 फीसदी ने कहा कि ई-पीटीएम में ऑनलाइन सीखने के संबंध में उनके सवालों का जवाब का संतोषजनक जवाब मिला.

अभिभावकों के फीडबैक के आधार पर 75 फीसदी अभिभावक हर-घर पाठशाला कार्यक्रम की गुणवत्ता से संतुष्ट हैं. इसके अलावा करीब 58 अभिभावकों ने कहा कि कोरोना के इस दौर में बच्चों की शिक्षा को जारी रखने और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं कारगर साबित हो रही हैं.

7 लाख से ज्यादा अभिभावकों ने लिया हिस्सा

इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य परियोजना निदेशक डॉ. वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि 9 जून को ई-पीटीएम के समापन के बाद कार्यक्रम की पहुंच और सफलता जांचने के लिए 10 जून को अध्यापक फीडबैक फॉर्म को भरने के लिए खोला गया.

11 जून शाम 4 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 13 हजार 410 स्कूल के 50 हजार 642 शिक्षकों ने बताया कि उन्होंने ई-पीटीएम का सफल आयोजन किया. इनमें 7 लाख 09 हजार 823 बच्चों के अभिभावकों ने भाग लिया. सभी स्कूल की वास्तविक स्थिति को जानने के लिए फीडबैक फॉर्म भरने की तारीख को 13 जून तक रखा गया है.

ऑफलाइन पीटीएम से जुड़ने वालों का भी जुटाया जा रहा आंकड़ा

इसके अलावा शिक्षा विभाग की ओर से इंटरनेट न चलने की वजह से ऑफलाइन पीटीएम में भाग लेने वाले अभिभावकों का आंकड़ा भी जुटाया जा रहा है. यह आंकड़ा स्पष्ट होने के बाद ई-पीटीएम की वास्तविक सफलता के बारे में पता चल सकेगा.

ये भी पढ़ें-यूं ही कोई वीरभद्र सिंह नहीं हो जाता, पक्ष-विपक्ष में भी समान रूप से लोकप्रिय हैं राजनीति के राजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details