हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कालका-शिमला ट्रैक पर सजी कविताओं और गजलों की महफिल, बाबा भलखू को किया गया याद

विश्व धरोहर कालका-शिमला पर हिमालय मंच की ओर से बाबा भलखू की स्मृति में साहित्यकार यात्रा का आयोजन किया गया है. जिसमें वरिष्ठ कलाकारों के साथ-साथ युवा कलाकार भी भाग ले रहे है.

By

Published : Aug 11, 2019, 2:22 PM IST

कालका-शिमला ट्रैक

शिमला: विश्व धरोहर कालका-शिमला पर साहित्यकार यात्रा का आयोजन किया गया है. जिसमें वरिष्ठ और युवा कलाकार साहित्यिक यात्रा पर निकले हैं. शिमला रेलवे स्टेशन से शुरू हुई यह साहित्यिक यात्रा बड़ोग स्टेशन तक जाएगी.


इस यात्रा की खास बात यह है कि इसमें वरिष्ठ साहित्यकारों के साथ-साथ युवा कवियों ने भी यात्रा में शामिल होकर अपनी रूचि दिखाई है. यह दूसरी साहित्यिक यात्रा है जिसका आयोजन इस हैरिटेज कालका-शिमला ट्रैक पर हिमालय मंच की ओर से किया गया है.

वीडियो

मंच के अध्यक्ष और लेखक एसआर हरनोट ने बताया कि साहित्यिक यात्रा शिमला रेलवे स्टेशन से शुरू होकर बड़ोग स्टेशन तक चलेगी. जिसमें यात्रा के दौरान जो भी स्टेशन इस दौरान पड़ेंगे उसी के हिसाब से कविता, गजल, कहानी और संस्मरण के सत्र आयोजित होंगे.

उन्होंने बताया कि इस यात्रा को बाबा भलखू की स्मृति में आयोजित किया जा रहा है. आपको बता दें कि बाबा भलखू का कालका-शिमला ट्रैक को बनाने में एक अतुलनीय योगदान रहा है. जब अंग्रेजी इंजीनियर भी कालका-शिमला रेलवे लाइन का निर्माण करने में विफल हो गए थे, तब बाबा भलखू ने अपनी छड़ी का ऐसा जादू दिखाया था कि इस ट्रैक की नपाई अपनी छड़ी से पूरी कर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक को बनाने में अंग्रेजों की मदद की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details