हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

1.75 लाख कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, पेंशनर्ज को भी जयराम सरकार की सौगात

10 फीसदी भत्ता को अब बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है

By

Published : Feb 10, 2019, 10:12 AM IST

बजट पेश करने जाते सीएम जयराम ठाकुर.

डेस्क: सीएम जयराम ठाकुर ने शनिवार को विधानसभा में साल 2019-20 के लिए 44,387.73 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. बजट में सरकार ने पौने दो लाख कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता देने की बात कही है. साथ ही सरकार ने सभी पेंशनरों को महंगाई भत्ता देने का भी वादा किया है. इसके लिए 175 करोड़ की राशि देने का प्रदेश सरकार ने एलान किया है.

नई पेंशन योजना के तहत सरकार द्वारा दिए जा रहे 10 फीसदी भत्ता को अब बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है. इस घोषणा से प्रदेश के करीब 80 हजार पेंशनरों को लाभ पहुंचेगा. अभी तक अनुबंध कर्मचारियों के मूल वेतन में जमा 100 प्रतिशत ग्रेड पे की दर से वेतन दिया जा रहा है, जिसे अब बढ़ाकर 125 प्रतिशत ग्रेड पे कर दिया गया है.

बजट पेश करने जाते सीएम जयराम ठाकुर.

मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में कहा कि पीटीए, पैरा शिक्षकों की सेवाओं का शिक्षा क्षेत्र में अहम योगदान रहा है. कानूनी अड़चनों के चलते इन्हें नियमित नहीं किया जा सकता है लेकिन इनकी वित्तीय कठिनाइयों से सरकार अवगत है. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में सेवा दे रहे 6500 से अधिक पीटीए और पैरा शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के बराबर वेतन दिया जाएगा. अनुबंध पर नियुक्त ऐसे पीटीए, पैरा शिक्षक जिन्होंने 1 अक्टूबर 2018 को 3 साल की सेवा पूरी कर ली है उन्हें पे बैंड की न्यूनतम राशि जमा ग्रेड पे और महंगाई भत्ता के बराबर राशि दी जाएगी.

बता दें कि वर्तमान में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 5000 अनुबंध पीटीए, 1368 लेफ्ट आउट पीटीए और 122 पैरा नियुक्त हैं. प्रदेश सरकार ने स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के माध्यम से नियुक्त शिक्षकों के वेतन में 20 फीसदी बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पीरियड बेसिस पर नियुक्त इन शिक्षकों का पारिश्रमिक बढ़ाया गया है.

जयराम सरकार ने बजट में निचले स्तर पर काम कर रहे कर्मचारियों का भी खास ख्याल रखा है. उन्होंने दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी 225 प्रतिदिन से बढ़ाकर 250 रुपये कर दी है. अंशकालिक कर्मियों की प्रति घंटा दरों में वृद्धि करने की भी बात कही है. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी जो 5910-20200 पे बैंड में हैं और बीस साल का नियमित कार्यकाल पूरा कर चुके हैं वे एक अतिरिक्त वेतनवृद्धि पाने के पात्र होंगे. करुणामूलक आधार पर नौकरी अब सेवानिवृत्ति उम्र तक दी जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details