हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लखनऊ में 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का आगाज, हिमाचली ग्रुप पेश करेगा नाटी

By

Published : Jan 13, 2020, 10:40 AM IST

लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय युवा उत्सव में हिमाचली नाटी पेश की जाएगी. ये उत्सव लखनऊ में 12 जनवरी से शुरू होकर 16 जनवरी तक चलेगा.

nati in national youth festival in lacknow
राष्ट्रीय युवा उत्सव हिमाचल प्रदेश नाटी

शिमला/लखनऊ:उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का आगाज हो चुका है. यह उत्सव 12 जनवरी से शुरू होकर 16 जनवरी तक चलेगा. इसमें देशभर के युवाओं का ग्रुप युवा उत्सव में भाग ले रहे हैं.

राष्ट्रीय युवा उत्सव में सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियां और कुछ प्रतियोगिताएं भी की जा रही हैं. इसके अलावा अलग-अलग प्रदेशों से आए लोग अपनी संस्कृति का परिचय देते हुए फोक डांस, फोक सॉन्ग, क्लासिकल डांस समेत कई अन्य तरह की विधाओं को प्रस्तुत करेंगे.

वीडियो रिपोर्ट

वहीं, 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव में हिमाचल प्रदेश के ग्रुप ने पारंपरिक नृत्य नाटी की तैयारी की. हिमाचल के ग्रुप से आशीष ने बताया कि नाटी हमारा पारंपरिक नृत्य है. ये अनेकता में एकता की सीख देता है. उन्होंने कहा कि ग्रुप के सदस्य हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों से ताल्लुक रखते हैं. इस वक्त हिमाचल में भारी बर्फबारी हो रही है. भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल से चंडीगढ़ पहुंचने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

आशीष ने कहा कि नाटी को युवा उत्सव में प्रस्तुत किया जाएगा. ग्रुप की परफॉर्मेंस 12 से 15 मिनट की होगी. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में इकट्ठा होने के बाद ही नाटी को तैयार करने की शुरुआत कर पाए हैं. इससे पहले ग्रुप इकट्ठा नहीं हो पा रहा था.

आशीष ने कहा कि राष्ट्रीय युवा उत्सव में अलग-अलग हिस्सों से आए लोगों की सांस्कृतिक गतिविधियों को देख कर अच्छा लग रहा है. अलग-अलग संस्कृति को देखना और सीखना उनके लिए काफी रोमांचक है. उन्होंने कहा कि किसी प्रतियोगिता का हिस्सा होने पर हार जीत उतना मायने नहीं रखता. इन सब से सीखना मायने रखता है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश के 5 जिलों में आज से ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details