हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में बढ़ेगी हरियाली, वन महोत्सव के दौरान रोपे जाएंगे लाखों पौधे

5 दिनों तक चलने वाले वन महोत्सव ठियोग में 67 हजार पौधे रोपे जाएंगे. जिसमें राजनीतिक पार्टियों सहित स्कूलों और कॉलेजों के बच्चे भी पौधे लगाएंगे. वन विभाग ने 28 जगह चिन्हित की है.

By

Published : Jul 19, 2019, 11:09 PM IST

देश सरकार की परल वन महोत्सव

ठियोग: हिमाचल प्रदेश में वनों का दायरा बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार वन महोत्सव आयोजित कर रही है. इस दौरान प्रदेशभर में लाखों पौधे रोपे जाएंगे. महोत्सव का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को किया. ठियोग में इस महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है.

वन महोत्सव ठियोग में राजनीतिक पार्टियों से लेकर विभिन्न स्कूलों और कालेजों के बच्चे भी पौधे लगाने में प्रदेश सरकार को अपना सहयोग देंगे. आपको बता दें कि प्रदेश सरकार ने 25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत ठियोग में इस साल 67 हजार पौधे लगाए जाएंगे.

5 दिनों तक चलने वाले वन महोत्सव ठियोग में 67 हजार पौधे रोपे जाएंगे.

जानकारी के अनुसार वन महोत्सव के आयोजन को लेकर वन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. विभाग के तहत आने वाले ठियोग, कोटखाई, बलसन में 28 जगह को चिन्हित किया गया है, जहां 20 जुलाई से 24 जुलाई तक पौधे रोपे जाएंगे. इसमें खास तौर पर देवदार ,बान, रीठा, बेम्बू, अखरोट, मोहरू, खरशु और कैंथ के पौधे लगाए जाएंगे.

प्रदेश सरकार की पहल वन महोत्सव

वन महोत्सव को लेकर etv भारत के साथ खास बातचीत के दौरान वनमण्डलाधिकारी नितिन पाटिल ने बताया कि इस पौधरोपण में राजनेताओं, गैर सरकारी संस्थाओं सहित स्कूलों के बच्चों के साथ मिलकर ये अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसी दौरान वें पौधो की देखभाल के लिए लोगों को जागरुक भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details