हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमला के डेंटल कॉलेज में मिल रही कोरेाना टेस्ट की सुविधा, इतने लोगों के हुए कोरेाना टेस्ट

डेंटल कॉलेज में मरीजों को मिल रही कोरेाना टेस्ट की सुविधा. 27 लोगों के हुए कोरेाना टेस्ट. ए-सिम्टोमैटिक मरीजों की हो रही स्क्रिनिंग. मरीजों को कोरोना टेस्ट करवाने के लिए आईजीएमसी नहीं जाना पड़ेगा.

Dental College Shimla
डेंटल कॉलेज शिमला

By

Published : Dec 13, 2020, 3:48 PM IST

शिमलाःप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई जगहों पर और कोरोना टेस्ट के लिए केंद्र बनाए गए हैं. राजधानी शिमला के डेंटल अस्पताल में मरीजों को कोरोना टेस्ट की सुविधा मिलनी शुरू हो गयी है. अब मरीजों को कोरोना टेस्ट करवाने के लिए आईजीएमसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. शुक्रवार तक अस्पताल में 27 लोगों के कोरोना टेस्ट हो चुके हैं. अस्पताल के गेट के पास ही प्रशासन ने टेस्ट के लिए काउंटर बनाया है.

ए-सिम्टोमेटिक मरीजों के हो रहे कोरोना टेस्ट

डेंटल अस्पताल में रेफर मरीजों के इलाज से पहले कोरोना टेस्ट करवाए जा रहे हैं. उनमें ऐसे मरीज शामिल हैं, जो कि ए-सिम्टोमैटिक हैं. इससे अन्य लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा कम हो गया है. गौर रहे कि इससे पहले डेंटल कॉलेज में यह व्यवस्था नहीं थी. मरीजों को अस्पताल में ही सुविधा मिले और आईजीएमसी का बोझ भी कम हो सके, इसके लिए यह सुविधा कॉलेज में शुरू की गई है.

पॉजिटिव आने पर भेजा जाएगा आईजीएमसी

अभी तक डेंटल कॉलेज में टेस्ट के दौरान कोई भी मरीज पॉजिटिव नहीं पाया गया. स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोई भी ए-सिम्टोमैटिक मरीज पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे तुरंत ही आईजीएमसी भेजा जाएगा. इसके लिए आईजीएमसी प्रशासन से भी बात की जा चुकी है. आपको बता दें कि आईजीएमसी में फ्लू के मरीजों के लिए अलग से ही फ्लू ओपीडी में कोरोना टेस्ट का इंतजाम किया गया है. जिससे कोरोना लक्षण वाले मरीज अस्पताल की अन्य जगह पर न जाकर यहीं अपना टेस्ट करवा पाएं.

क्या कहते हैं डेंटल कॉलेज के अधिकारी

डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर आशु गुप्ता ने बताया कि रेफर किए गए मरीजों के इलाज से पहले कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं. इनमें भी ए-सिम्टोमैटिक के ही टेस्ट लिए जा रहे हैं. यदि कोई मरीज इस दौरान पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे आईजीएमसी भेजा जाएगा. हालांकि अभी तक कोई भी मरीज अस्पताल में पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details