हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

किसान-बागवानों को नहीं मिल रहा उचित मुआवजा, फसल बीमा के नाम पर हो रही भारी लूट- राकेश सिंघा

राकेश सिंघा ने कहा कि फसल बीमा के रूप में बागवानों से हर साल पैसा काटकर भारी लूटपाट की जा रही है और उसके हिसाब से किसानों और बागवानों को इसका मुआवजा नहीं मिल पा रहा है.

By

Published : May 21, 2019, 7:21 PM IST

सीपीआईएम विधायक राकेश सिंघा

ठियोगः पिछले दिनों ठियोग में हुई भारी ओलावृष्टि से बहुत से बागवानों को नुकसान हुआ, लेकिन अभी तक सरकार ने इस बारे में कोई जानकारी विभाग से नहीं जुटाई है. बागवानों की इस समस्या को लेकर सरकार की अनदेखी से परेशान बागवान आज सड़कों पर उतर आए.

सीपीआईएम विधायक राकेश सिंघा

नुकसान का जायजा न लेने पर फसल बीमा प्रभावित कमेटी ने मतियाना में स्टेट बैंक का घेराव किया और बैंकों द्वारा काटी जा रही प्रीमियम राशि पर सवाल उठाए. इस प्रदर्शन में विधायक राकेश सिंघा ने सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार ने अभी तक बागवानों के नुकसान का आंकलन नहीं किया. सरकार की तरफ से कोई भी अधिकारी और कर्मचारी बागवानों की सुध लेने नहीं आया.

पढ़ेंः हिमाचल में इस लोकसभा चुनाव से शुरू होगा राजनीति का नया अध्याय

राकेश सिंघा ने कहा कि फसल बीमा के रूप में बागवानों से हर साल पैसा काटकर भारी लूटपाट की जा रही है और उसके हिसाब से किसानों और बागवानों को इसका मुआवजा नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने कहा कि बीमा कंपनी केवल अपना मुनाफा देखती है और राज्य सरकार और केंद्र सरकार से बागवानों को दिए मुआवजे के रूप में मोटी रकम वसूल करती है.

सीपीआईएम विधायक राकेश सिंघा

उन्होंने कहा कि सरकार और बीमा कंपनियों द्वारा आज तक किसानों बागवानों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि यदि समय रहते सरकार ने इस बारे जल्द कोई उचित कदम नहीं उठाया तो वे किसानों के हक के लिए जल्द ही बड़े संघर्ष का ऐलान करेंगे.

ये भी पढ़ेंः अगर फील्ड में उतरता तो नतीजे और अच्छे होते... ETV BHARAT से खास बातचीत में बोले अनिल शर्मा

ABOUT THE AUTHOR

...view details