हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इटली से आई मशीन से होगी शिमला शहर की सफाई, CM ने दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शिमला शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए शिमला स्मार्ट सिटी के तहत दो सफाई मशीनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इन मशीनों की लागत लगभग 2.41 करोड़ और 1.81 करोड़ रुपये है. मशीन की प्रभावी निगरानी के लिए इन दोनों मशीनों में जीपीएस की सुविधा उपलब्ध है. बड़ी मशीन की हाॅपर क्षमता 6.2 सीयूएम है और छोटी मशीन की क्षमता 3.3 सीयूएम है.

By

Published : Nov 24, 2020, 6:20 PM IST

Updated : Nov 24, 2020, 6:30 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

शिमला:मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शिमला शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए शिमला स्मार्ट सिटी के तहत दो सफाई मशीनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. ये दो सफाई मशीनें टेंडर के माध्यम से खरीदी गई हैं.

मशीनों का निर्माण डुल्या कंपनी इटली की ओर से किया गया है और मैसर्स लायन सर्विसेज लिमिटेड, राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली की ओर से इनकी आपूर्ति की गई है. ये मशीनें अन्य शहरों चंडीगढ़, मोहाली, इंदौर, रांची, पटना, कोहिमा, छिंदवाड़ा, भुवनेश्वर, फरीदाबाद, नोएडा आदि में भी सफलतापूर्वक चल रही हैं.

वीडियो.

सड़कों की सफाई के लिए खरीदी मशीनें

शिमला शहर की सड़कों की सफाई के लिए खरीदी गई ये सफाई मशीनें ड्यूलवो 6000 और ड्यूलवो 3000 आकार की है. इन मशीनों की लागत लगभग 2.41 करोड़ और 1.81 करोड़ रुपये है.

शिमला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एक साल के लिए 1 करोड़ 29 लाख 81 हजार 432 रुपये उपभोग्य सामग्रियों, पुर्जों और मानक कार्यशाला उपकरणों के लिए वित्तपोषित किया है. दोनों मशीनें सेल्फ प्रोपेल्ड/मेकेनिकल सक्शन मशीन हैं, जो ठै टप् कंप्लांइट इंजन से लैस हैं.

नई रोड स्वीपिंग मशीन.

दोनों मशीनों में जीपीएस की सुविधा

मशीन की प्रभावी निगरानी के लिए इन दोनों मशीनों में जीपीएस की सुविधा उपलब्ध है. बड़ी मशीन की हाॅपर क्षमता 6.2 सीयूएम है और छोटी मशीन की क्षमता 3.3 सीयूएम है.

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल, सचिव शहरी विकास रजनीश, प्रबंधक निदेशक एवं सीईओ शिमला स्मार्ट सिटी लिमिटिड आबिद हुसैन सादिक और नगर निगम शिमला के आयुक्त आशीष कोहली इस अवसर पर उपस्थित थे.

Last Updated : Nov 24, 2020, 6:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details