हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विश्व मानवाधिकार दिवस पर दी बधाई, सीएम ने दिया ये संदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करके प्रदेशवासियों को विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर बधाई दी और मानवाधिकारों के प्रति समाज में जागरूकता का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया. हरेक अपने अधिकारों व कर्तव्यों को समझें और देश एवं प्रदेश के विकास में योगदान दें. वहीं साथ में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना केसों को देखते कहा कि सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर दी गई हिदायतों का पालन करें.

By

Published : Dec 10, 2020, 3:58 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर
फोटो

शिमला: 10 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के तौर पर मनाया जाता है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करके प्रदेशवासियों को विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर बधाई दी और मानवाधिकारों के प्रति समाज में जागरूकता का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया.

उन्होंने कहा कि हमारे संविधान में हर मानव का अधिकार 'मौलिक अधिकार' के रूप में निश्चित किया गया है. जिससे नागरिक अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति प्रयोग कर सके.

अपने अधिकारों और कर्तव्यों को समझें

सीएम ने कहा कि जब तक देश एवं प्रदेश नागरिक अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं होगा. तब तक वह देश के विकास में योगदान नहीं दे सकता है. इसलिए हरेक अपने अधिकारों व कर्तव्यों को समझें और देश एवं प्रदेश के विकास में योगदान दें.

10 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के तौर पर मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 1950 में 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस घोषित किया था जिसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों को मानवाधिकारों के महत्व के प्रति जागरूक करना और इसके पालन के प्रति सजग रहने का संदेश देना है.

कोरोना को लेकर जनता से अपील

इसके साथ ही सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना केसों को देखते कहा कि प्रदेश के लोगों को कोरोना से बचने व बढ़ने से रोकने के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर दी गई हिदायतों का पालन करें, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ें:डेढ़ दशक बाद फंक्शनल हुआ मानवाधिकार आयोग, पांच महीने में निपटाई 1150 शिकायतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details