हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ईष्ट देवता छिज्जा-कालेश्वर महादेव ने दशकों बाद फाग मेले में की शिरकत, जानें ये थी वजह

By

Published : Mar 22, 2019, 11:26 PM IST

ईष्ट देवता छिज्जा-कालेश्वर महादेव ने दशकों बाद फाग मेले में की शिरकत, जानें ये थी वजह

दशकों बाद फाग मेले में की शिरकत

शिमला: बुशहर के ऐतिहासिक फाग मेले में इस बार बीस क्षेत्र के ईष्ट देवता छिज्जा-कालेश्वर महादेव जी ने पदम पैलस में पहुंच कर मेले की शोभा बढ़ाई.

देवता के मोहतमीन विजय सिंह बिष्ट व पुजारी केवल राम कुकू ने बताया कि कालेश्वर महादेव इस बार करीब 80 साल के बाद मेले में भाग लिया है. इसी बीच ईष्ट देवता छिज्जा-कालेश्वर महादेव बुशहरवासियों के साथ-साथ बुशहर के राज परिवार को आशीर्वाद देंगे. उन्होंने बताया कि इस मेले में मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ बीस क्षेत्र के बच्चे, बुजुर्ग, महिलाओं व नौजवानों ने भाग लिया.

माना जाता है कि देवता प्रदेशभर से आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को दर्शन देकर उनके कष्टों का निवारण करते है. कालेश्वर महादेव अपने पूरे लावलश्कर के साथ ऐतिहासिक फाग मेले का हिस्सा बने हैं. इस दौरान श्रद्धालुओं व अन्य लोगों ने वाद्ययंत्रों के साथ खूब नाचा.

ईष्ट देवता छिज्जा-कालेश्वर महादेव ने दशकों बाद फाग मेले में की शिरकत

गौरतलब है कि कालेश्वर महादेव की उत्पत्ति काशापाट के ऊपर कांडे से हुई है और ये सात भाइयों में सबसे बड़े हैं. कालेश्वर महादेव के सबसे छोटे भाई देवता छिज्जा इनके बगैर नहीं रहते व इनके देवठी स्थित मंदिर में इनके साथ ही विराजते हैं और रथ में भी सदा इनके साथ ही चलते हैं.

देवता छिज्जा-कालेश्वर महादेव असीम शक्तियों के स्वामी हैं व बुशहर में भुण्डा महायज्ञ जैसे विशेष कारज करवाने वाले बहुत कम बड़े देवताओं में से एक है. साल 2006 में इनके मंदिर में भुंडा महायज्ञ का आयोजन भी किया गया था, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने शिरकत की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details