हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमला उपायुक्त कार्यालय में आधार कार्ड के लिए वसूली जा रही अधिक फीस, मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार

नायब तहसीलदार के पास मामला आने के बाद वे खुद निरीक्षण करने के लिए निकले तो उपायुक्त कार्यालय के साथ ही एक कैफे में दो सौ रुपए आधार कार्ड के नाम पर लिए जा रहे थे. यही नहीं, उपायुक्त कार्यालय में डॉक्यूमेंट राइटर के पास भी स्टांप पेपर बनाने के नाम पर दो से चार सौ तक वसूल जा रहे थे.

By

Published : Apr 13, 2019, 4:45 AM IST

Updated : Apr 13, 2019, 6:32 AM IST

मौके पर पहुचें नायब तहसीलदार

शिमलाः प्रदेश की राजधानी शिमला के उपायुक्त कार्यालय में अवैध वसूली का मामला सामने आया है. शिकायत मिलने के बाद नायब तहसीलदार शहरी ने खुद मौके पर जाकर निरीक्षण किया. जांच में तीन डॉक्यूमेंट राइटर और एक कैफे संचालक को स्टांप पेपर बनाने और आधार कार्ड की दरों पर ज्यादा वसूली का बात सामने आई है.

मौके पर पहुचें नायब तहसीलदार

कैफे में आधार कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से दो-दो सौ रुपये वसूले जा रहे हैं यही नहीं, उपायुक्त कार्यालय में ही स्टांप पेपर बनाने के नाम पर खुली लूट की जा रही है. इसकी शिकायत भी कई बार जिला प्रशासन के पास की गई, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाई नहीं हो पाई थी. वहीं, नायब तहसीलदार के पास मामला आने के बाद वे खुद निरीक्षण करने के लिए निकले तो उपायुक्त कार्यालय के साथ ही एक कैफे में दो सौ रुपए आधार कार्ड के नाम पर लिए जा रहे थे. यही नहीं, उपायुक्त कार्यालय में डॉक्यूमेंट राइटर के पास भी स्टांप पेपर बनाने के नाम पर दो से चार सौ तक वसूल जा रहे थे. नायब तहसीलदार की जांच में चार डॉक्यूमेंट राइटर और एक कैफे संचालक को स्टांप पेपर बनाने और आधार कार्ड की दरों पर ज्यादा वसूली का मामला सामने आया है. इस दौरान नायब तहसीलदार ने चार डॉक्यूमेंट राइडर ओर कैफे वाले को जम कर लताड़ लगाई.

मौके पर पहुचें नायब तहसीलदार


नायब तहसीलदार एचएल गेजटा का कहना है कि कई दिनों से उपायुक्त कार्यालय में चल रहे गोरखधंधे को लेकर लोग उनके पास शिकायत कर रहे थे. इसके बाद इन डॉक्यूमेंट राइटर को चेताया गया था, लेकिन फिर भी यह लोग गरीब लोगों को लूट रहे हैं, जिसके बाद उन्होंने इस मामले पर औचक निरिक्षण किया है. कार्यालय परिसर में अपना धंधा चला रहे चार डॉक्यूमेंट राइटर को स्टांप पेपर और आधार कार्ड की तय फीस से ज्यादा फीस वसूली का मामला सामने आया है. उन्होंने कहा कि इन चार डॉक्यूमेंट राइटर और लोअर बाजार में साइबर कैफे चला रहे एक मालिक के खिलाफ रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसे एसडीएम शिमला शहरी को सौंपकर अगली कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबो से ये लोग मनमर्जी के पैसे वसूल रहे हैं और इस तरह के कार्यो को किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.


नायब तहसीलदार ने बताया कि उनके पास एक चौपाल क्षेत्र की बुजुर्ग महिला और बिहारी मूल के व्यक्ति ने शिकायत की थी, जिसमें एक आधार कार्ड को बनाने के लिए कैफे मालिक ने 50 रुपए की जगह 200 रुपए लिए थे. बिहारी मूल के व्यक्ति से एक स्टांप पेपर बनाने के लिए 10 रुपए की जगह 100 रुपए वसूला गया है. इसके अलावा तहसीलदार के नाम से भी पैड बनाए गए हैं, जिसे लेकर इन सभी अवैध वसूली करने वाले डॉक्यूमेंट राइटर के खिलाफ रिपोर्ट तैयार की गई है और जल्द ही इन सभी पर कार्रवाई भी की जाएगी.

Last Updated : Apr 13, 2019, 6:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details