हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शत-प्रतिशत मतदान के लिए शुरू की गई ये मुहिम, स्कूली बच्चों को किया जागरूक

राजधानी में अध्यापकों व विद्यार्थियों के माध्यम से मतदान जन-जागरूकता अभियान चलाया गया.

By

Published : Apr 3, 2019, 3:19 AM IST

Updated : Apr 3, 2019, 10:25 AM IST

शिमला में चुनाव अभियान शुरू

शिमला: राजधानी के उपनगर कसुम्पटी मेंमंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहतनिर्वाचक प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता बढ़ाने, नए मतदाता बनानेव अधिक से अधिक मतदान के उद्देश्य सेअध्यापकों व विद्यार्थियों के माध्यम से जन-जागरूकता अभियान चलाया गया.

नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने अध्यापकों व विद्यार्थियों को जानकारी दीकि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश हैं और यहां का लोकतंत्र बहुत समृद्ध व पारदर्शी है. उन्होंने बताया कि मतदान द्वारा ही सरकार चुनी जाती है और वोट देना न सिर्फ व्यक्ति का कर्तव्य है, बल्कि, अधिकार भी है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने मत देने के अधिकार को समझना चाहिए, क्योंकि मतदाता लोकतंत्र की रीढ़ की हड्डी होती हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल की बर्फीली वादियों का रुख कर रहे पर्यटक, नारकंडा हाटू पीक पर सैलानियों की आमद शुरू

नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने बताया कि मतदाता को समझदारी और सही सोच से मतदान का उपयोग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र वास्तव में अधिकाधिक मतदान से ही मजबूत और समृद्ध होता है. वहीं, जो अपने मताधिकार का उपयोग करने नहीं जा रहे उन्हें जगाने की कोशिश करनी होगी.

शिमला में चुनाव अभियान शुरू

नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने बताया कि छात्रों के माध्यम से एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरे कर चुके युवक व युवतियों को वोट डालने के लिए जागरूक किया गया. इसी बीच विद्यार्थियों में क्षमता विकास के साथ उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के सभी प्रश्नों की जानकारी भी दी गई.

Last Updated : Apr 3, 2019, 10:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details