हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जानवरों में भी कोरोना: हिमाचल के चिड़ियाघरों में अलर्ट, सभी जीव अभ्यारण्य बंद

वन विभाग ने राज्य के सभी चिड़ियाघर प्रबंधन को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. विभाग ने केंद्रीय जू अथॉरिटी (सीजैडए) की एडवाइजरी सभी चिड़ियाघर प्रबंधन को भेजकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने और शेर, बाघ व तेंदुए की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने को कहा है.

By

Published : May 5, 2021, 11:38 AM IST

animal-sanctuary-is-closed-in-himachal-due-to-corna-virus
फोटो.

शिमला: हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेरों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद हिमाचल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. वन विभाग ने राज्य के सभी चिड़ियाघर प्रबंधन को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. विभाग ने केंद्रीय जू अथॉरिटी (सीजैडए) की एडवाइजरी सभी चिड़ियाघर प्रबंधन को भेजकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने और शेर, बाघ व तेंदुए की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने को कहा है, इसके साथ ही सभी जीव अभ्यारण्यों को बंद कर दिया गया है.

वन्य प्राणी विंग के एपीसीसीएफ अनिल ठाकुर ने बताया कि हिमाचल में सभी चिड़ियाघर प्रबंधन को अलर्ट कर सावधानियां बरतने के निर्देश दे दिए गए हैं. केंद्रीय जू अथॉरिटी की एडवाइजरी के मुताबिक शेर, तेंदुए और बाघ के व्यवहार व गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. इनके भोजन में दिया जाने वाला मांस जांच के बाद ही दिया जाएगा. यह पहली बार है जब देश में इंसानों के जरिए किसी जीव को कोरोना संक्रमण हुआ है.

हालांकि अभी तक किसी घर पर पाले जा रहे जानवर में इंसानों के जरिए कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है. 1 मई को ही पर्यावरण, जंगल और जलवायु मंत्रालय ने सभी चिड़ियाघरों, पार्क और सेंचुरी को बंद करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप कोरोना पॉजिटिव पाए गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details