हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गुरु की नगरी अमृतसर से आज शिमला के लिए उड़ान भरेगा एलायंस एयर का विमान, एक घंटे में पूरा होगा सफर

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 16, 2023, 9:40 AM IST

Amritsar to Shimla Air Service: आज गुरुवार, 16 नवंबर को अमृतसर से शिमला के लिए हवाई सेवाएं शुरू हो गई है. अमृतसर से आज एलायंस एयर का विमान शिमला के लिए पहली उड़ान भरेगा. वाई रोड 7 घंटे का ये सफर अब वाई एयर मात्र 1 घंटे में पूरा हो जाएगा. जानिए क्या रहेगा फ्लाइट का किराया.

Amritsar to Shimla Air Service Start
अमृतसर से शिमला के लिए हवाई सेवाएं शुरू

शिमला: हिमाचल में विमान सेवा का नया अध्याय शुरू हो रहा है. गुरुवार को एलायंस एयर का विमान गुरु की नगरी अमृतसर से शिमला के लिए उड़ान भरेगा. अमृतसर से शिमला की ये पहली उड़ान होगी. कुल 350 किलोमीटर का सड़क मार्ग का सफर तय करने के लिए सात घंटे का समय लगता है, लेकिन हवाई सेवा के जरिए ये सफर एक घंटे में पूरा होगा.

अमृतसर से शिमला की फ्लाइट का समय: एलायंस एयर की वेबसाइट के अनुसार अमृतसर से शिमला के लिए ये उड़ान सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर आएगी. ये एक घंटे में शिमला पहुंचेगी. यानी 11 बजकर 10 मिनट पर ये शिमला के जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे आ जाएगी. उसके बाद अगली उड़ान 21 नवंबर को होगी. इससे पहले एलायंस एयर का विमान दिल्ली से अमृतसर आएगा. दिल्ली से इसका 7:10 बजे सुबह उड़ान भरने का समय रखा गया है. एक घंटे 10 मिनट में ये दिल्ली से अमृतसर पहुंच जाएगा और फिर वहां से शिमला के लिए आएगा.

अमृतसर से शिमला का किराया1999 रुपए रहेगा. ये किराया आरंभ के एक महीने के लिए रखा गया है. एक महीने बाद ये किराया ओरिजनल 2848 रुपए भरना होगा. हिमाचल सरकार किराए पर अनुदान प्रदान कर रही है. ये 50 फीसदी रहेगा. दिल्ली से शिमला के लिए अनुदान के बाद किराया 4904 रुपए व शिमला से दिल्ली के लिए 5063 रुपए रहेगा. हिमाचल में अभी शिमला से धर्मशाला की उड़ान भी हो रही है. अमृतसर से शिमला सप्ताह में तीन बार उड़ान होगी. इससे पर्यटन कारोबार को लाभ होगा.

हिमाचल टूरिज्म के लिए क्यों जरूरी है एयर सर्विस? हिमाचल में पर्यटन की बेहतरी के लिए इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट हवाई सेवाएं जरूरी हैं. उदाहरण के लिए यदि देशी और विदेशी सैलानी दिल्ली से शिमला हवाई मार्ग के जरिए आते हैं तो उनके समय की बचत होती है. हिमाचल आकर यदि वे शिमला से मनाली जाना चाहते हैं तो यहां भी हवाई सेवा समय की बचत करेगी. गुरुवार से शुरू हो रही अमृतसर शिमला हवाई सेवा भी इसमें योगदान देगी. अमृतसर में अनेक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कनेक्टेड फ्लाइट्स आती हैं. वहां से देश और विदेश के सैलानी शिमला पहुंच सकते हैं. इसी तरह शिमला से कुल्लू व शिमला से धर्मशाला के लिए और अधिक हवाई सेवा भी आरंभ होने के आसार हैं. एलायंस एयर इस समय 48 सीटर विमान की सुविधा दे रही है.

ये भी पढ़ें:Himachal Tourism: हिमाचल में उतरे बड़े वायुयान तो पर्यटन सेक्टर को मिलेगी नई उड़ान, पूरा होगा सालाना पांच करोड़ पर्यटकों की आमद का टारगेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details