हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दूरदर्शन के बाद रेडियो के माध्यम से छात्र करेंगे पढ़ाई, 12 मई से आकाशवाणी शिमला पर शुरू होगी क्लासेज

प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन और दूरदर्शन माध्यम के बाद प्रदेश में सरकारी स्कूलों के 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अब ऑल इंडिया रेडियो शिमला के माध्यम से पढ़ाया जाएगा.12 मई से आकाशवाणी शिमला पर यह कक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक लगेगी.

By

Published : May 9, 2020, 11:24 PM IST

study through radio
रेडियो के माध्सेयम से छात्र करेंगे पढ़ाई.

शिमला: कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन और कर्फ्यू के बीच में स्कूल बंद होने के चलते छात्रों की पढ़ाई को घरों से ही जारी रखने के लिए प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन माध्यम के बाद दूरदर्शन और रेडियो का सहारा लिया जा रहा है. प्रदेश में सरकारी स्कूलों के 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अब ऑल इंडिया रेडियो शिमला के माध्यम से पढ़ाया जाएगा.

12 मई से आकाशवाणी शिमला पर भी घर बैठे ही छात्रों की क्लासिज शुरु हो जाएंगी. रेडियो के माध्यम से ऑडियो पाठ्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा और इसके लिए समय भी तय कर लिया गया है.

आकाशवाणी शिमला पर शुरू होगी क्लासेज
प्रदेश के दूरदराज इलाकों में छात्रों तक पहुंच बनाने और उन्हें घर बैठे ही पढ़ाने के लिए प्रदेश सरकारी की ओर से यह दूसरा बड़ा कदम उठाया गया है. इसके लिए अब प्रदेश सरकार रेडियो का सहारा ले रही है.
यह कक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक लगेगी. इसमें पहले सत्र में सुबह 11 बजे से 9वीं कक्षा के छात्रों की अंग्रेजी व विज्ञान विषय की कक्षाएं लगाई जाएंगी. इसके बाद 10वीं कक्षा को अंग्रेजी व समाजशास्त्र विषय 12 बजे तक पढ़ाया जाएगा और दूसरे सत्र में 10वीं कक्षा को संस्कृत पढ़ाई जाएगी. वहीं, 12 वीं कक्षा को इतिहास, राजनीतिक शास्त्र और अंग्रेजी विषय दोपहर 12 से 1बजे तक रेडियो पर पढ़ाए जाएंगे.

सरकार की ओर से प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चों जो ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए दूरदर्शन का विकल्प निकाला गया था. इसके बाद कुछ छात्र दूरदर्शन पर भी कुछ कारणों से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए सरकार की ओर से रेडियो के माध्यम से पढ़ाई शुरू की जा रही है.

इसके साथ ही प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक ने सभी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्य और हेड मास्टरों से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों की हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत रिपोर्ट भी मांगी गई है. इस रिपोर्ट से यह पता लगाया जाएगा कि प्रदेश में कितने छात्र ऑनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाए हैं और ऐसे छात्रों को विभाग अब घर पर ही नोट्स पहुंचाएगा.

वहीं, जिन बच्चों के अभिभावकों के पास स्मार्टफोन नहीं है, उन्हें शिक्षक घर जाकर नोट देंगे. शिक्षा विभाग के पास यह आंकड़ा आने के बाद छात्रों को यह नोट्स पहुंचाने का काम शिक्षकों की ओर से किया जाएगा. रोजाना ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे सभी बच्चों की हाजिरी भी लगाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details