हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नमामि गंगे की तर्ज पर हिमाचल की 5 नदियां बनेंगी प्रदूषण मुक्त, मंत्री महेंद्र सिंह ने दी जानकारी

प्रदेश की पांच नदियों को प्रदूषण मुक्त किया जाएगा. इसके लिए डीपीआर जल्द ही केंद्र सरकार को भेजी जाएगी. बता दें कि सतलुज, व्यास, रावी, चिनाब और यमुना नदी को स्वच्छ करने पर काम किया जाएगा.

By

Published : Aug 7, 2019, 6:32 PM IST

हिमाचल की 5 नदियां बनेंगी प्रदूषण मुक्त

शिमला: नमामि गंगे की तर्ज पर प्रदेश में बहने वाली प्रमुख पांच नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा. ये जानकारी आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने दी है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जाएगी.

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि 'नमामी गंगे' की तर्ज पर हिमाचल में बहने वाली 5 प्रमुख नदियों में पानी के प्रदूषण को कम कर स्वच्छ बनाया जाएगा. इनमें सतलुज, व्यास, रावी, चिनाब और यमुना नदी शामिल है. नदियों का वास्तविक स्वरूप बना रहे और भू-कटाव कम हो इस दिशा में भी काम किया जाएगा.

हिमाचल की 5 नदियां बनेंगी प्रदूषण मुक्त

इसके अलावा नदियों की ऊपरी सतह की सफाई से लेकर बहते हुए ठोस कचरे की समस्या को भी हल किया जाएगा. मंत्री ने कहा कि इसके लिए आम लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा. प्रदेश सरकार ने इसके लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू कर दिया है और जल्द ही डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जाएगी.

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि शहरों से निकलने वाली गंदगी से नदियां प्रदूषित हो रहीं है. उन्होंने कहा कि नदियों को प्रदूषण मुक्त किया जायेगा. इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में नदी नालों का तटीयकरण किया जायेगा. पानी के बहाव को रोकने के लिए काम किया जायेगा. साथ ही खेतों तक कुहलों के बजाय पाइपों से पानी पहुंचाया जायेगा.

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की बिगड़ी तबीयत, आईजीएमसी में भर्ती

ABOUT THE AUTHOR

...view details