हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU में 325 रिक्त शिक्षकों के पद भरने की कवायद शुरू, आज से अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

प्रदेश विश्वविद्यालय में रिक्त पड़े शिक्षकों के 325 पदों को भरने की प्रक्रिया एचपीयू ने शुरू कर दी है. आज से 30 जनवरी तक ऑनलाइनआवेदन अभ्यर्थी कर सकेंगे.काफी समय से रिक्त चल रहे पदों के भरने की मांग उठाई जा रही थीं.पदों के भरने के बाद इसका फायदा छात्रों को मिल सकेगा.

By

Published : Jan 1, 2020, 9:45 AM IST

Exercise to fill positions for teachers started
325 रिक्त शिक्षकों के पद भरने की कवायद शुरू,आज से अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

शिमला: प्रदेश विश्वविद्यालय में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों को भरने की प्रक्रिया एचपीयू ने शुरू कर दी है. विश्वविद्यालय की ओर से 325 शिक्षकों के पद एचपीयू के विभिन्न विभागों में भरे जाएंगे. अब पदों को भरने के लिए आवेदन अभ्यर्थियों से विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से मांगे गए हैं. आवेदन 30 जनवरी तक अभ्यर्थी ऑनलाइन भर सकेंगे.

यह पहली बार है कि विश्वविद्यालय ने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन ही मांगे हैं. अभ्यर्थी प्रदेश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही पदों से जुड़ा ब्यौरा भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ही प्राप्त कर सकते हैं. विश्वविद्यालय जिन पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया करवाने जा रहा है उसमें निदेशक प्रधानाचार्य पद के लिए 7 आवेदन मांगे गए हैं.

वीडियो.

इसमें इक्डोल में एक, सांध्य कालीन अध्ययन संस्थान शिमला में एक, क्षेत्रीय धर्मशाला केंद्र में एक, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज एवालॉज में एक, मानव संसाधन विकास केंद्र यूजीसी में एक, यूआईआईटी में एक, यूआईएलएस एवालॉज में 1 पद के लिए आवेदन विश्वविद्यालय प्रशासन ने मांगे हैं.इसके अलावा पीजी सेंटर प्रदेश विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों के लिए प्रोफेसर पद पर 40 आवेदन मांगे गए हैं.

वहीं, 192 आवेदन असिस्टेंट प्रोफेसर और 180 पदों पर आवेदन एसोसिएट प्रोफेसर के लिए विश्वविद्यालय ने विभिन्न विषयों में मांगे हैं. इसके साथ ही शारीरिक शिक्षा एवं युवा कार्यक्रम निदेशालय में निदेशक के 1 पद उपनिदेशक के एक और सहायक निदेशक के 2 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

आवेदन के लिए फीस सामान्य वर्ग के लिए 2 हजार और आरक्षित वर्ग के लिए 1 हजार रुपये निर्धारित की गई है .विश्वविद्यालय में लंबे समय से शिक्षको और गैर शिक्षक कर्मचारियों के पद रिक्त चल रहे थे जिन्हें भरने की मांग बार-बार उठाई जा रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details