हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आज होगा साल 2021 का सबसे बड़ा दिन, जानिए इसके पीछे का कारण

By

Published : Jun 21, 2021, 10:40 AM IST

आज साल का सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात रहने वाली है. आज सूर्य की किरणें सबसे ज्यादा देर तक पृथ्वी पर पड़ती हैं, जिसके कारण आज साल का सबसे लंबा दिन रहेगा. कभी-कभी 22 जून को भी बड़ा दिन होता है.

longest day of the year
सबसे लंबा दिन

शिमला:21 जून के दिन उत्तरी गोलार्ध में मौजूद सभी देशों में दिन लंबा होता है क्योंकि सूरज बहुत ऊंचाई पर होता है. इस दिन से रात लंबी होने लगती है. 21 सितंबर को रात और दिन दोनों बराबर हो जाते हैं. इसके बाद रात लंबी और दिन छोटा होना शुरू हो जाता है.

जाने क्यों होता है 21 जून को सबसे बड़ा दिन

खगोल शास्त्रियों का मानना है कि सूर्य उत्तरी गोलार्ध से चलकर भारत के बीच से गुजरने वाली कर्क रेखा में आ जाता है. इस दिन सूर्य की रोशनी धरती पर करीब 14 घंटे तक पड़ती हैं, जिसके कारण 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन होता है. कभी-कभी 22 जून को भी बड़ा दिन होता है. 1975 में 22 जून को साल का सबसे बड़ा दिन था. अब ऐसा 2203 में होगा.

इस कारण दिन होते हैं छोटे बड़े

दिन के छोटे-बड़े होने का कारण है धरती का झुका हुआ होना. दरअसल, धरती ही नहीं बल्कि, सोलर सिस्टम का हर ग्रह अलग-अलग एंगल पर झुका हुआ है. पृथ्वी भी अपने एक्सिस पर 23.5 डिग्री झुकी हुई है. अपनी धुरी पर चक्कर लगाने के कारण एक जगह पर पड़ने वाली सूरज की किरणों का समय साल के अलग-अलग दिन अलग होता है.

ये भी पढ़ें:रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है योग: सीएम जयराम ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details