हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अंग्रेजों के समय शिमला में खुली थी पहली टूर एंड ट्रेवल कंपनी, अब दिवालिया होने के चलते हो गई है बंद

By

Published : Sep 27, 2019, 7:31 AM IST

Updated : Sep 27, 2019, 8:30 AM IST

178 साल पुरानी ब्रिटेन की टूर एंड ट्रेवल कंपनी का पहला ऑफिस थॉमस कुक ने शिमला में ही खोला था. थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड का भवन आज भी उसके ऐतिहासिक स्वरुप में है.

178 year old first travel company office in shimla

राजधानीः शिमला में आजादी के बाद और वर्तमान में भी कई टूर एंड ट्रेवल कंपनियां खुल चुकी हैं, लेकिन शिमला में ब्रिटिश काल में सबसे पहली टूर एंड ट्रेवल कंपनी थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड के नाम से खोली गई थी. इस कंपनी के मालिक थॉमस कुक थे, जिन्होंने इस कंपनी को शिमला के मॉल रोड पर खोला था.

178 साल पहले थॉमस कुक ने कंपनी का पहला कार्यालय शिमला में ही खोला था. मॉल रोड पर जिस जगह यह कार्यालय खोला गया था, उस स्थान को अब सिटी पॉइंट के नाम से जाना जाता है. कंपनी को तो दिवालिया होने के बाद बंद कर दिया गया, लेकिन आज भी शहर के वरिष्ठ नागरिकों को इस टूर एंड ट्रेवल कंपनी के बारे बहुत कुछ याद है.

आज इस ऐतिहासिक भवन में तीन मंजिलें हैं. जहां एक बेकरी के साथ बैंक, टूर एंड ट्रेवल का कार्यलय, विजया बैंक के साथ ही कई अन्य दुकानें भी हैं. आज यह भवन कमर्शियल बिल्डिंग के नाम से जानी जाती है.

मालरोड के साथ लगती इस इमारत की पहली मंजिल में थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड का ऑफिस था. ऊपर की मंजिल में थॉमस कुक खुद रहते थे और लोअर बाजार की ओर जाने वाली सड़क पर बिल्डिंग के बेसमेंट में घोड़ों को बांधा जाता था.

इस भवन का ऐतिहासिक स्वरुप वैसे तो आज भी बरकरार है, लेकिन 1947 में हुए अग्निकांड में ये भवन आग की भेंट चढ़ गया था. अग्निकांड के बाद इस भवन को उसके ऐतिहासिक स्वरूप में ही तैयार कर इसकी पहचान को कायम रखने का प्रयास किया गया है.

अब यह भवन कैलाश फेडरेशन के अधीन है और उनका कार्यालय भी इसी भवन में चल रहा है. आज भले ही शिमला में अनेकों टूर एंड ट्रेवल कंपनियां खुल गई है, लेकिन आज भी ब्रिटिश काल के दौरान शिमला में थॉमस कुक की खोली गई पहली टूर एंड ट्रेवल कंपनी को आज भी यहां के लोग याद करते हैं.

Last Updated : Sep 27, 2019, 8:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details