हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

करसोग में सड़क ठीक करने को नारी शक्ति ने खुद बढ़ाया हाथ, गैंती और बेलचा लेकर दिया प्रशासन का साथ

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 22, 2023, 3:45 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के उपमंडल करसोग में महिलाएं खुद हाथ में गैंती बेलचा लेकर सड़क की हालत को सुधारने में जुट गई हैं. महिलाओं ने आपदा के समय एकजुट होकर मुश्किल दौर में निकलने का संदेश दिया है. पढ़ें पूरी खबर... (Karsog Latest News).

Karsog Latest News
करसोग में सड़क ठीक करने को नारी शक्ति ने खुद बढ़ाया हाथ

करसोग: हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के करसोग में मानसून सीजन में आई आपदा के इस कठिन समय में प्रशासन को कोसने के बजाए नारी शक्ति ने खुद सड़क को सुधारने के लिए हाथ बढ़ाया है. यहां उपमंडल के तहत सरस्वती महिला मंडल रिछणी की महिलाओं ने हाथ में गैंती बेलचा लेकर सड़क की हालत को सुधारने में जुट गई हैं. नारी शक्ति ने भारी बारिश में हुए भूस्खलन के बाद बंद पड़ी केलोधार से रिछणी सड़क को खोलने का जिम्मा उठाया है. उपमंडल में पिछले सप्ताह हुई मूसलाधार बारिश से सड़कों सहित पेयजल योजनाओं व बिजली की लाइनों को भारी नुकसान हुआ हैं. ऐसे में प्रशासन सड़कों समेत बिजली पानी की व्यवस्था को सुचारू बनाने में जुटा है. जिसको देखते हुए नारी शक्ति ने लोगों को एकजुट होकर आपदा के मुश्किल दौर से निकलने का संदेश दिया है.

सड़क मार्ग बंद होने से हो रही है परेशानी: करसोग उपमंडल में 12 से 14 अगस्त के बीच हुई भारी बारिश ने तबाही मचाई है. लगातार बारिश से उपमंडल में करसोग-शिमला, करसोग-मंडी व रामपुर को जोड़ने वाले मुख्यमार्गों सहित 32 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हो गई थीं. इसमें सभी मुख्यमार्गों को तो बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल किया गया है, लेकिन पंचायतों को जोड़ने वाली कई सड़कें अभी केवल छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए ही खोली गई हैं. इसके अतिरिक्त कुछ सड़कें छोटे वाहनों के लिए खुलना तो दूर यहां लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल है. ऐसी ही एक केलोधार से रिछणी सड़क है, जिसे सुधारने का जिम्मा खुद नारीशक्ति ने उठाया है.

बच्चों का स्कूल जाना भी हुआ मुश्किल:उपमंडल के ग्राम पंचायत रिछणी को जोड़ने एक मात्र सड़क भारी बारिश से हुए भूस्खलन से अवरुद्ध हो गई है. केलोधार से रिछणी के बीच कई जगहों पर मलवा आने से बच्चों को स्कूल जाना भी मुश्किल हो गया हैं. इसी तरह से मरीजों को भी अस्पताल ले जाने में भारी परेशानी हो रही हैं. उपमंडल के तहत अधिकतर क्षेत्रों में भूस्खलन होने से सड़कें बंद पड़ी हैं. हालांकि अपने स्तर पर प्रशासन भी सड़क मार्गों को खोलने में जुटा है, लेकिन अधिक नुकसान होने की वजह से फील्ड में कई तरह की परेशानियां आ रही है. ऐसे में नारी शक्ति ने सड़क को खोलने के लिए हाथों में गैंती बेलचा उठाया हैं.

रिछणी की वार्ड सदस्य लीला देवी का कहना है कि जगह जगह पर हुए भूस्खलन से सड़क अवरुद्ध हो गई है. जिससे लोगों को भारी परशानियों को सामना करना पड़ रहा हैं. इसको देखते हुए सरस्वती महिला मंडल रिछणी सड़क पर से मलवे को हटा रही है. इसके साथ ही पानी की निकासी के लिए नाली भी बनाई जा रही हैं.

ये भी पढ़ें-Mandi News: लगातार धंस रहा है हिमाचल! पराशर और रिवालसर की पहाड़ियों पर पड़ी दरारें

ABOUT THE AUTHOR

...view details