हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 23, 2021, 8:03 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना से जंग! सुंदरनगर और मंडी में बनाए गए 2 नए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर

हिमाचल प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार अहम कदम उठाए जा रहे हैं. प्रदेश सरकार की ओर से जिला मंडी और आसपास के जिलों में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को लेकर दो नए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाए गए हैं.

covid health center.
मंडी में बनाए गए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर

सुंदरनगर: प्रदेश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंडी जिला में कोरोना को बढ़ते मामलों को देखते हुए सुंदरनगर और मंडी में दो नए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर मातृ शिशु अस्पताल(एमसीएच) सुंदरनगर और जोनल अस्पताल मंडी स्थित मातृ शिशु अस्पताल(एमसीएच) मंडी को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का दर्जा दे दिया गया है.

मंडी जिला में बनाए गए 2 नए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर

इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इसमें एमसीएच सुंदरनगर में 50 और एमसीएच जोनल अस्पताल मंडी में 100 बेड का प्रावधान किया गया है. बता दें कि प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण कम होती बिस्तरों की संख्या में लगातार कमी आ रही थी. इस समस्या को लेकर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ बनाने को लेकर नए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाए जा रहे हैं.

मेडिकल कॉलेज नेरचौक को भी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल का दर्जा

इससे पहले लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक को भी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल का दर्जा दे दिया गया है. मेडिकल कॉलेज नेरचौक में 118 बेड का प्रावधान किया गया है. वहीं, बीबीएमबी सुंदरनगर अस्पताल में भी 40 और सिविल अस्पताल रती में 25 बेड क्षमता के साथ डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर चलाए जा रहे हैं.

बता दें कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण बिस्तरों की संख्या में लगातार कम पड़ती जा रही थी. इस समस्या को लेकर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ बनाने को लेकर नए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाए जा रहे हैं.

विधायक राकेश जम्वाल ने किया सुंदरनगर डीसीएचसी का निरीक्षण

वीरवार को सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने सिविल अस्पताल सुंदरनगर के एमसीएच में खुलने जा रहे डीसीएचसी में व्यवस्था को लेकर निरीक्षण किया. विधायक ने निरीक्षण कर आने वाले दिनों में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी दिशा निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए मंडी जिला तैयार, डेडिकेटेड अस्पताल में 500 ऑक्सीजन बेड मौजूद

ABOUT THE AUTHOR

...view details