हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सराज में बने इग्लू को सैलानियों का इंतजार, युवाओं ने CM जयराम से लगाई मदद की गुहार

By

Published : Jan 17, 2020, 2:25 PM IST

Updated : Jan 17, 2020, 3:08 PM IST

पर्यटन नगरी मनाली में पहले ही इग्लू आकर्षकण का केंद्र बने हुए हैं. वहीं, अब सीएम गृह जिला मंडी की सराज घाटी के भाटकीधार में स्थानीय युवाओं ने इग्लू का निर्माण किया है. जिसे देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है.

igloo houses in seraj
मंडी की सराज घाटी इग्लू का निर्माण

मंडी: बर्फीली वादियों के बीच इग्लू में रात बिताना हर किसी का सपना रहता है. बर्फ से बने ऐसे ही घरों में रहने के लिए अब आपको को विदेश नहीं जाना होगा. विदेश की तर्ज पर हिमाचल में भी बर्फ से बने घर यानि इग्लू बनाए जा रहे हैं.

पर्यटन नगरी मनाली में पहले ही इग्लू आकर्षकण का केंद्र बने हुए हैं. वहीं, अब सीएम गृह जिला मंडी की सराज घाटी के भाटकीधार में स्थानीय युवाओं ने इग्लू का निर्माण किया है. जिसे देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है. बता दें कि भाटकीधार के युवाओं के बनाए हुए इन इग्लू में आठ से दस लोग आराम से बैठ सकते हैं.

फिलहाल यहां रहने की तो कोई सुविधा नहीं है, लेकिन आगामी समय में इग्लू में रहने समेत अन्य सुविधाएं देने को लेकर भी स्थानीय युवा योजना बना रहे हैं. स्थानीय युवाओं के इस प्रयास से मिडल सराज की ओपन वैली नंदेहल-पंदेहल में पर्यटन को चार चांद लग सकते हैं.

मंडी की भाटकीधार में स्थानीय युवाओं ने बनाया इग्लू.

मौजूदा समय में हिमाचल में पर्यटन नगरी मनाली में इग्लू बनाए गए हैं, जहां पर्यटकों को हर तरह की सुविधा दी जा रही है. पर्यटकों को भी यह खूब भा रहा है. ऐसा कुछ नया करने की सोच के साथ स्थानीय निवासी मुरारी ठाकुर ने स्थानीय युवकों के साथ मिलकर पहली बार घाटी में इग्लू का निर्माण किया. हालांकि यहां अभी तक पर्यटकों का आना जाना नहीं है, अगर यहां के लिए मूलभूत सुविधा मिल जाती हैं तो सैलानी यहां का भी रूख कर सकते हैं.

भाटकीधार में बने इग्लू का निरीक्षण करने के लिए पर्यटन अधिकारी मंडी खुद मौके पर पहुंचे और जायजा लिया. उन्होंने घाटी में इग्लू बनाने की सराहना की. बता दें कि इस सुंदर घाटी में बगधींगलू में पैराग्लाइडिंग का भी आयोजन किया जा रहा है. साथ ही अब इस घाटी में इग्लू का भी निर्माण हो गया है. ऐसे में जल्द यहां पर्यटकों के उमड़ने की संभावना जताई जा रही है.

वीडियो.

वहीं, इस संबंध में मुरारी ठाकुर ने बताया कि मनाली में उन्होंने इग्लू देखे थे. सराज घाटी में भी भारी बर्फबारी होती है और तापमान माइनस डिग्री पर रहता है. ऐसे में यहां भी इग्लू का निर्माण संभव था. सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए स्थानीय युवाओं को इग्लू निर्माण के लिए प्रेरित किया और दो छोटे इग्लू बना डाले. उन्होंने बताया कि ट्रॉयल के तौर पर इग्लू निर्माण सफल रहा है. ऐसे में भविष्य में अब सभी सुविधाओं के साथ इग्लू का निर्माण करने की योजना बनाई जा रही है.

सराज में बने इग्लू का लुत्फ लेते स्थानीय लोग.

ये भी पढ़ेंःहिमाचल में इस जगह बने हैं इग्लू हाउस, एक रात का चुकाना पड़ेगा इतना किराया

बता दें कि सराज विधानसभा क्षेत्र सीएम जयराम ठाकुर का गृह विधासभा क्षेत्र है. सराज में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. यहां पर्यटन को विकसित करने के लिए भी सरकार भी हर संभव प्रयास कर रही है. वहीं इसी के साथ अब सराज घाटी में इग्लू निर्माण से पर्यटन क्षेत्र में एक नया अध्याय जोड़ दिया है और आने वाले समय में पर्यटन में क्रांति ला सकता है.

Last Updated : Jan 17, 2020, 3:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details